देश

Published: Sep 28, 2022 09:42 PM IST

New Attorney General of Indiaवरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमणि बने भारत के नए अटॉर्नी जनरल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार ने भारत के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता आर वेंकटरमणि (R Venkataramani) को तीन साल की अवधि के लिए भारत के नए अटॉर्नी जनरल के रूप में (New Attorney General of India) नियुक्त किया है।  वेंकटरमणि नए अटॉर्नी जनरल के रूप में के के वेणुगोपाल की जगह लेंगे।  कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू के कार्यालय ने एक ट्वीट में इस बात की पुष्टि की है।

किरेन रिजिजू के कार्यालय ट्वीट करते हुए लिखा, ‘माननीय राष्ट्रपति, श्री आर. वेंकटरमणी, वरिष्ठ अधिवक्ता को दिनांक 1 अक्टूबर, 2022 से भारत के महान्यायवादी के पद पर नियुक्त करती हैं।’

बता दें कि, बर्तमान में एजी के के वेणुगोपाल का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है। वह 91 वर्ष के हैं। इससे पहले वेणुगोपाल ने सरकार को बता दिया था कि उनकी बढ़ती उम्र को देखते हुए वह अपने मौजूदा कार्यकाल की समाप्ति के बाद इस पद पर नहीं रह पाएंगे। पता हो कि, एजी भारत सरकार का पहला कानून अधिकारी है। जो देश के सभी न्यायालयों में सुनवाई का अधिकार रखता है।

एक अन्य वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कुछ दिन पहले अटॉर्नी जनरल बनने की पेशकश को ठुकरा दिया था। रोहतगी पहली नरेंद्र मोदी सरकार में जून 2014 से जून 2017 के बीच अटॉर्नी जनरल रहे थे। वेणुगोपाल ने रोहतगी की जगह ली थी।