देश

Published: Oct 03, 2020 02:03 PM IST

सुशांत सिंह राजपूत AIIMS ने हत्या की थ्योरी की ख़ारिज, CBI करेगी आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले की जांच  

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के मामले में AIIMS के डॉक्टरों के पैनल ने सीबीआई को अपनी राय देते हुए कहा है कि सुशांत की हत्या के सबुत नहीं मिले हैं। अब सीबीआई (CBI) इस मामले में आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर अपनी आगे की जांच करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टर्स के पैनल ने उन तमाम थ्योरी को खारिज कर दिया है जिनमें सुशांत को ज़हर या फिर गला दबाकर मारने कि बातें कि गईं थीं। 

सुशांत 14 जून को मुंबई के अपने बांद्रा वेस्ट फ्लैट में मृत पाए गए थे। जिसके बाद मुंबई पुलिस ने मामले में एडीआर दर्ज किया था। इस मामले में मुंबई पुलिस के 50 से ज़्यादा लोगों के बयान दर्ज किए थे लेकिन बाद में सुशांत के पिता ने बिहार पुलिस को शिकायत दी थी जिसपर बिहार पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने और अन्य आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया था। ये मामला सुप्रीम कोर्ट पंहुचा था जिसके बाद केस की जांच सीबीआई को सौंप दी गई थी। मुंबई पुलिस ने मूल रूप से इसे आत्महत्या का केस ही मानकर अपनी जांच शुरू की थी। 

AIIMS पैनल ने अपनी जांच पूरी कर ली है और सीबीआई को अपनी चिकित्सीय-कानूनी राय देने के बाद फाइल बंद कर दी है। अब सीबीआई उस रिपोर्ट के साथ अपनी जांच की कड़ियों को जोड़ रही है। इससे पहले,  AIIMS के एक्पर्ट्स ने सीबीआई (CBI) को रिपोर्ट सौंपीं थी। सुशातं सिंह राजपूत की मौत के मामले में उनकी हत्या की आशंका पर सीएफएसएल (CFSL) की रिपोर्ट में कोई सीधा सबूत नहीं मिला है।

 लगातार दो बार रिपोर्ट में क्राइम री-कंस्ट्रक्शन (Re-Creation) करने के बाद सुशांत की मौत को फुल हैंगिंग (Full Hanging) मानने से इंकार कर दिया गया है और मौत को पार्शियल हैंगिंग (Partial Hanging) माना है। जिसे पूर्ण फांसी नहीं बल्कि अर्ध फांसी की स्थिति होती है यानि कि किसी शख्स के हैंगिंग के दौरान पैर ज़मीन या फिर किसी चीज़ से टच हो रहे हों।

AIIMS पैनल ने मुंबई के उस अस्पताल की राय पर अपनी सहमति जाहिर की है, जिसने अभिनेता का पोस्टमार्टम किया था. मुंबई के अस्पताल ने शव परीक्षण रिपोर्ट में मौत के कारण के रूप में “फांसी के कारण श्वास अवरोध” का जिक्र किया था। हालांकि सुशांत कुछ दोस्त और परिवार के सदस्यों ने कहा था कि वो आत्महत्या नहीं कर सकते हैं।