देश

Published: Sep 05, 2021 09:28 AM IST

Teachers Day 2021पीएम मोदी समेत अन्य नेताओं ने दी 'शिक्षक दिन' की बधाई, कोरोना काल में शिक्षकों के कार्य कि सराहना की

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे के (Teachers Day) अवसर पर शिक्षकों को शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया- शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक बिरादरी को शुभकामनाएं, युवाओं के बौद्धिक विकास में अध्यापकों में अहम भूमिका होती है। यह सराहनीय है कि कैसे कोरोना संकट में भी टीचर्स द्वारा बनाया गया शिक्षा का सफर जारी रहा। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि, मैं डॉ. एस राधाकृष्णन (Dr.  Sarvepalli Radhakrishnan)को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनकी विशिष्ट विद्वता और हमारे देश के लिए उनके योगदान को भी याद करता हूं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने टीचर्स डे के अवसर पर शिक्षकों के योगदान को याद किया और उन्हें देश के निर्माण की नींव तैयार करने वाला बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर हम अपने शिक्षकों के शानदार काम के लिए उनके प्रति आभार जताते हैं।

पीएम ने ट्वीट किया, ‘ हम अपने परिश्रमी शिक्षकों के प्रति कृतज्ञ हैं। इस दिन शिक्षकों के बेहतरीन प्रयासों के प्रति हम आभार जताते हैं. हम डॉक्टर एस राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि भी देते हैं।’

बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने समेत अन्य प्रमुख नेताओं ने रविवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश को शुभकामनाएं दी।

गृहमंत्री अमित शाह ने शिक्षक दिवस पर ट्वीट कर कहा-“महान दार्शनिक व उत्‍कृष्‍ट शिक्षक भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती पर उन्हें स्मरण कर नमन करता हूँ। शिक्षक दिवस पर शिक्षा के प्रकाश से छात्रों का जीवन संवार कर राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान देने वाले हमारे परिश्रमी शिक्षकों को सलाम करता हूँ।”

बता दें कि स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था, इस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में भारत में ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। दरअसल उन्होंने अपने छात्रों से इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी।