देश

Published: Jan 11, 2022 05:02 PM IST

National Youth Day 2022: आज है स्वामी विवेकानंद की 159 वीं जयंती, पढ़ें उनके अमूल्य विचार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: हर साल 12 जनवरी को हमारे देश में स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई जाती है, इस दिन को हमारे देश में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है। आज स्वामी विवेकानंद की 159 वीं जयंती है। हम सबके लिए स्वामी विवेकानंद एक आदर्श है, जिनके विचारों को अपनाकर हम अपना जीवन तथा अपने देश को समृद्ध कर सकते है।  

हम सब जानते है स्वामी विवेकानंद ने भारत में हिंदू धर्म के पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे अपने प्रसिद्ध 1893 शिकागो भाषण के लिए जाने जाते हैं। शिकागो में हुए इस भाषण की वजह से उनकी पूरी दुनिया में चर्चा होने लगी। 1984 में, भारत सरकार ने उनकी जन्मतिथि को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया और यह दिवस 1985 से मनाया जा रहा है। आज ‘स्वामी विवेकानंद जयंती’ और ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर आइए जानते है देश के महान व्यक्तित्व के विचार… 

1. हमारा कर्तव्य है कि हम हर एक को अपने उच्चतम विचार को जीने के लिए संघर्ष करने के लिए प्रोत्साहित करें, और साथ ही साथ सत्य के लिए आदर्श को यथासंभव संभव बनाने के लिए प्रयास करें।

2. हम वही हैं जो हमारे विचारों ने हमें बनाया है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आप क्या सोचते हैं। शब्द गौण हैं। विचार रहते हैं, वे दूर यात्रा करते हैं।

3. कौन आपकी मदद कर रहा है उन्हें मत भूलना। जो आपसे प्रेम कर रहा है, उनसे घृणा मत करो। जो आप पर विश्वास कर रहा है, उन्हें धोखा मत दो। अगर पैसा एक आदमी को दूसरों की भलाई करने में मदद करता है, तो यह कुछ मूल्य का है, लेकिन यदि नहीं, तो यह बस बुराई का एक द्रव्यमान है, और जितनी जल्दी इसे छुटकारा मिल जाए, उतना अच्छा है।

4. एक नायक बनो। हमेशा कहो, मुझे कोई डर नहीं है।

5. शक्ति और ऊर्जा ही जीवन है, कमजोरी मृत्यु है। विस्तार जीवन है, संकुचन मृत्यु है। प्रेम जीवन है, घृणा मृत्यु है।- जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं करते तब तक आप भगवान पर विश्वास नहीं कर सकते।

6. ध्यान मूर्खों को ऋषियों में बदल सकता है लेकिन दुर्भाग्य से मूर्ख कभी ध्यान नहीं करते हैं।- एक समय में एक काम करो, और इसे करते समय अपनी पूरी आत्मा को बाकी सभी के बहिष्कार में डाल दो। अपने जीवन में जोखिम उठाएं। यदि आप जीतते हैं, तो आप नेतृत्व कर सकते हैं, यदि आप हार जाते हैं, तो आप मार्गदर्शन कर सकते हैं।

7. अपने आप पर विश्वास करें और दुनिया आपके चरणों में होगी।

8. लक्ष्य प्राप्त होने तक उठो, जागो और रुको नहीं।

9. दिन में एक बार अपने आप से बात करें, अन्यथा, आप इस दुनिया में एक उत्कृष्ट व्यक्ति से मिलने से चूक सकते हैं।

10. ब्रह्मांड में सभी शक्तियां पहले से ही हमारी हैं। यह हम ही हैं जिन्होंने हमारी आंखों के सामने हाथ रखा है और रोते हुए कहा कि यह अंधेरा है।