देश

Published: Nov 26, 2022 08:54 AM IST

ISRO PSLV-C54 Launchआज ISRO लॉन्च करेगा 8 नैनो सेटेलाइट और ओशनसैट-3, जानें इसकी खासियत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Social Media

नई दिल्ली. आज ISRO अपने श्रीहरिकोटा (Shriharikota) के सतीश धवन स्पेस सेंटर (Dhawan Space Center)) से सुबह 11:56 बजे ओशनसैट-3 सैटेलाइट (Oceansat-3) लॉन्च करेगा। इस प्रक्षेपण के साथ ही 8 नैनो सैटेलाइट के साथ पीएसएलवी-सी54-ios-06 मिशन भी लॉन्च किया जाएगा। इसमें भूटान का एक सैटेलाइट भी शामिल है। इसका 25 घंटे का काउंटडाउन बीते शुक्रवार यानी 25 नवंबर की सुबह  10।46 पर शुरू हो चुका है।

गौरतलब है कि यह मिशन का प्राथमिक पेलोड ओशनसैट सीरीज के थर्ड जेनरेशन सैटेलाइट Oceansat-3 है। इसके अलावा आनंद नैनो-उपग्रह, जिसे विकसित पिक्सेल इंडिया के द्वारा किया गया है, और ध्रुव स्पेस, एस्ट्रोकास्ट और स्पेसफ्लाइट USA द्वारा विकसित अन्य नैनो-उपग्रहों को भी आज ही लॉन्च किया जाएगा।

पता हो कि कि 2009 में ओशनसैट-2, पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह (EOS) को अंतरिक्ष में भेजा गया था। अब ISRO समुद्र के अवलोकनों की निगरानी और रिकॉर्ड करने के लिए तीसरा ओशनसैट-3 ईओएस लॉन्च करने वाली है। जानकारी हो कि Oceansat सीरीज के सैटेलाइट अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट हैं, जो समुद्र विज्ञान और वायुमंडलीय अध्ययन के लिए ही समर्पित है। कहा जा रहा है कि इसके पांच साल के मिशन जीवन का अनुमान है।

ओशनसैट-3 की खासियत