देश

Published: Nov 17, 2023 03:48 PM IST

Kiren Rijijuकेंद्रीय मंत्री रीजीजू ने मालदीव में महत्वपूर्ण संपर्क परियोजना का लिया जायजा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

माले: पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रीजीजू ने शुक्रवार को मालदीव में भारत द्वारा वित्त पोषित प्रमुख संपर्क परियोजना के कार्य की प्रगति का जायजा लिया। रीजीजू मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के निमंत्रण पर शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत के लिए भारत के प्रतिनिधि के तौर पर यहां पहुंचे हैं। 

‘ग्रेटर माले कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट’ (जीएमसीपी) परियोजना के तहत, राजधानी शहर माले को विलिंग्ली, गुलहिफाल्हू और थिलाफुशी के निकटवर्ती द्वीपों से जोड़ने के लिए 6.74 किलोमीटर लंबा पुल और सेतु संपर्क का निर्माण किया जाएगा।

रीजीजू ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, ‘‘मालदीव में जीएमसीपी के कार्यों की प्रगति देखकर खुशी हुई। यह परियोजना भारत सरकार के रियायती ऋण और अनुदान सुविधा के तहत निर्मित की जा रही है और इससे ग्रेटर माले क्षेत्र में आर्थिक विकास और समृद्धि आने की उम्मीद है।”

 

इस परियोजना को भारत द्वारा प्रदत्त 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान और 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा (एनओसी) द्वारा वित्तपोषित किया गया है। इससे पहले दिन में रीजीजू ने सेशल्स के उपराष्ट्रपति अहमद आरिफ से मुलाकात की और बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।  

(एजेंसी)