देश

Published: Sep 05, 2021 08:26 PM IST

WB Assembly bypollsTMC का ऐलान, भवानीपुर सीट से विधानसभा उपचुनाव लड़ेंगी CM ममता बनर्जी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव (West Bengal assembly bypolls) के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) अपनी पारंपरिक सीट से चुनाव लड़ेंगी। वहीं दो अन्य सीटों पर टीएमसी उम्मीदवार जाकिर हुसैन और अमीरुल इस्लाम क्रमशः जंगीपुर और शमसेरगंज सीटों से चुनाव लड़ेंगे। हालांकि, अभी तक भाजपा, कांग्रेस और माकपा नीत वाम मोर्चा ने उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है।

ज्ञात हो कि बंगाल चुनाव में टीएमसी ने बड़ी जीत हासिल की थी, लेकिन टीएमसी प्रमुख और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हार का मुंह देखना पड़ा था। उन्हें नंदीग्राम सीट से सुभेंदु अधिकारी ने हराया था। हालांकि हार के बावजूद वह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वहीं दीदी के लिए उनकी पारंपरिक सीट भवानीपुर से जीते विधायक सोभनदेव चट्टोपाध्याय ने इस्तीफा दिया था। जिसके बाद से ही टीएमसी चुनाव आयोग से उपचुनाव कराने की मांग कर रही थीं।

वहीं निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की घोषणा की, जिसके साथ दक्षिण कोलकाता की इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस का चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। बनर्जी को पांच नवंबर तक राज्य विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी होगी।

यह उपचुनाव मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर चुनाव के साथ 30 सितंबर को होगा। इन दोनों सीटों पर हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान नहीं हो सका था। तीनों सीटों के लिए मतगणना तीन अक्टूबर को होगी।

बता दें कि ममता बनर्जी 2011 से दो बार भवानीपुर सीट पर चुनाव जीत चुकी हैं। उपचुनाव के लिए अधिसूचना छह सितंबर को जारी होगी, जिसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।