फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Jun 07, 2023 05:54 PM IST

Special Face Packsगर्मी के दिनों में चेहरे को ठंडक, ताज़गी और कसाव देने वाली 3 ख़ास फेस पैक, ऐसे बनाएं ऑर्गेनिक फेस पैक और इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी जानिए

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम आते ही हमें अपनी स्किन की चिंता होने लगती है। इस मौसम में हमारे चेहरे पर जलन, खुजली और पसीना आता रहता है। ऐसे में चेहरे को ठंडक का एहसास दिलवाने के लिए सभी एसी कूलर के आगे बैठते हैं। इसके अलावा कुछ लोग चेहरे पर बर्फ भी लगाते हैं लेकिन बर्फ लगाने से सिर्फ चेहरे के ऊपर की गर्मी ठीक हो सकती हैं त्वचा को अंदर से बर्फ आराम नहीं देगी। ऐसे में आज आपको 3 ऐसे कूलिंग फेस पैक बताते हैं, जो गर्मियों में आपकी त्वचा को ठंडक का एहसास देंगे। तो आइए जानें 3 ऐसे कूलिंग फेसपैक के बारे में-

1. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

इस फेसपैक का इस्तेमाल चेहरे को आप गर्मियों की कड़कती धूप से बचाने के लिए कर सकते हैं। इससे स्किन के काले धब्बे और कील मुंहासे दूर होते हैं।

सामग्री

2. पुदीना फेस पैक

पुदीना का फेस पैक लगाने से चेहरे पर निखार आता है। साथ ही ये कील-मुंहासों और सूजन को दूर करता है। पुदीने में विटामिन A और सैलिसिलिक एसिड होता है, जो पिंपल्स को दूर करता है। इस पैक को बनाने के लिए पहले पुदीने को पीस लें और इसमे नींबू का रस मिलाकर लगा लें। इसे कम से कम अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए रखें।

3. चंदन फेस पैक

चंदन से तैयार फेसमास्क आप त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलेगी और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे। चंदन की तासीर ठंडी होती है ऐसे में यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

सामग्री और इस्तेमाल का तरीका