फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Mar 09, 2023 05:08 PM IST

Glowing skin tips बेदाग और ताज़गी भरी दमकती स्किन के लिए 'ऐसा' पानी पीना शुरू कर दें, परिणाम चौंका देंगे आपको

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: महिलाएं चेहरे की खूबसूरती के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, फिर भी चेहरे पर इंस्टेंट निखार नहीं आ पाता। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे को अपनाकर एक्ने, मुंहासे और इंफेक्शन जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप हल्दी का इस्तेमाल स्किन के लिए कर सकते हैं। क्योंकि, इसमें सोडियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, आयरन काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी  फंगल गुण भी होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं। स्किन प्रॉब्लम्स से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानें कैसे आप इसे अपनी ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं-

हल्दी का पानी से त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नियमित इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की कई गंभीर परेशानियां दूर होती हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, हल्दी का पानी त्वचा पर लगाने से सूजन से काफी हद तक राहत मिलती है क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तो त्वचा की सूजन और जलन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा चेहरे पर एक्ने की समस्या से भी हल्दी का पानी लगाने से राहत मिलती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो एक्ने से राहत दिलवाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, हल्दी वाला पानी एजिंग साइन्स से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। हल्दी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो एजिंग के कारण दिखने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा हल्दी लगाने से कोलेजन प्रोडक्शन भी होता है जिससे चेहरे की चमक बढ़ती है।