फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Aug 16, 2021 08:30 AM IST

फ़ैशन - ब्यूटीबेसन से पाएं दमकता चेहरा, हर किसी की निगाहें ठहर जाएंगी आप पर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

मौसम चाहे कोई भी हो स्किन से जुड़ी परेशानियां होना आम बात है।  लेकिन,अक्सर महिलाएं स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से सही चीजें का चुनाव नहीं कर पाती है। जिसके कारण समस्या वहीं की वहीं रहती है। वैसे तो स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है। ऐसे में कुछ चीजों को बेसन में मिलाकर लगाने से त्वचा में गजब का निखार आता है।  ऐसे में आइए जानें इस बारे में –

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे आदि से परेशान है तो ऐसे में बेसन में हल्दी मिलाकर लगाएं। इससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा। साथ ही त्वचा की रंगत निखरेगी।इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेसन, चुटकीभर हल्दी और जरूरत अनुसार गुलाब जल या पानी मिलाएं। अब इसे चेहरे व गर्दन पर 10-15 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे पानी से साफ करके मॉश्चराइजर लगा ले।

सनटैन से खराब हुई स्किन पर निखार वापस लाने के लिए आप बेसन और शहद का फेसपैक लगा सकती है। बेसन स्क्रब की तरह काम करके डेड स्किन सेल्स को साफ करता है। वहीं शहद क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करके ग्लो लाने में मजज करता है। इसके साथ ही त्वचा में होने वाली जलन, खुजली व रूखापन दूर होगा।

ऑयली स्किन के लिए बेसन और टमाटर फेसपैक बेहद असरदार है।  क्योंकि  यह चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल साफ करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। इससे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, सनटैन की समस्या दूर होने में मदद मिलती है।

इन सामान्य घरेलू नुस्खों की मदद से आप  निखरी , मुलायम व जवां त्वचा पा सकते है।