फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Jan 29, 2022 07:11 PM IST

Oatmeal Facepack घर पर ऐसे बनाएं ओट्स 'फेस पैक' और पाएं ग्लोइंग स्किन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

‘ओट्स’ (Oatmeal) खाने पर पेट से लेकर हेल्थ पर कितना पॉजीटिव असर पड़ता है इसके बारे में तो आपने कई जगह पढ़ा और सुना होगा। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, अगर आप नाश्ते में खाई जाने वाली चीज को चेहरे पर लगाएंगी, तो आपको न सिर्फ दमकती त्वचा मिलेगी, बल्कि निखार भी बढ़ जाएगा।

ओट्स के फायदे पाने के लिए इसके फेस पैक बनाएं। जिन्हें कई चीजों के साथ मिलाकर भी बनाया जा सकता है। आइए जानें ऐसे ही कुछ तरीके :

ओट्स पाउडर बनाने के लिए ओट्स को पीस लें। एक बाउल में ओटमील पाउडर और चावल का आटा समान मात्रा में लें। इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं । फेस पैक तैयार करने के लिए दोनो सामग्रियों को एक साथ मिलाएं।  इसकी एक समान परत चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे त्वचा पर 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे ताजे पानी से धो लें।  हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए ओट्स और दूध का फेस पैक भी काफी असरदार साबित होता है। इसके लिए पहले बाउल में ओट्स निकालें और उसमें हल्का गर्म दूध डाले। दूध की मात्रा बस इतनी रखें कि उससे ओट्स भीग से जाएं। ओट्स जब सॉफ्ट हो जाएं तो उन्हें मैश कर लें और इस पैक को फेस पर लगाएं। पैक सूख जाए तो हल्के हाथ से रब करते हुए चेहरा धो लें।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुतबिक, इस ओटमील फेस पैक को तैयार करने के लिए दो बड़े चम्मच ओट्स लें और इसे गर्म पानी में पकाएं। आंच से हटाकर एक तरफ रख दें। एक छोटे खीरे को कद्दूकस कर लें और पके हुए ओट्स में कद्दूकस किया हुआ खीरा मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं और इस ओटमील फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें और इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें।  सप्ताह में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।