फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Apr 27, 2024 10:01 AM IST

Summer Hair Masksगर्मी में घर पर ही बनाएं ये नेचुरल हेयर मास्क, रूखे-बेजान बालों में लाते है चमक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
घर पर बनाएं हेयर मास्क (Social Media)

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: गर्मी का मौसम (Summer Season) जहां पर चल रहा है वहीं पर इस मौसम में सेहत के साथ ही बालों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है इसका कारण यह है गर्मी में धूल, धूप और लू के चलने के कारण बालों के खराब और बेजान होने की समस्या आती है। इसमें अक्सर बाल अपनी रंगत खो देते है जिसे हेल्दी बनाने की जरूरत होती है। बालों में चमक लाने के लिए आज हम आपके लिए ऐसे ही घरेलू नुस्खें यानि हेयर मास्क लेकर आए है। जिन्हे घर में ही बनाना आसान है। इन्हें बालों में लगाने से बाल सिल्की और मुलायम बनते है। आइए जानते है किन हेयर मास्क से बाल बनेंगे हेल्दी।

इन हेयर मास्क को घर में करें तैयार

घर में मौजूद सामग्रियों से आप हेयर मास्क बना सकते है इन 3 हेयर मास्क के फायदें और बनाने की विधि आइए जानते है…

1- अंडे का हेयर मास्क

अंडा जहां पर खाने के हेल्दी होता है वहीं पर यह बालों को भी हेल्दी बनाने का काम करता है इसमें शामिल प्रोटीन तत्व से बालों को पोषण मिलता है।

क्या चाहिए सामग्री

1- अंडा

1 चम्मच- शहद

जानिए कैसे बनाएं

यहां पर अंडे वाला मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले अंडे को तोड़कर एक कटोरी में अच्छे से फेंट लें। जब अंडा अच्छे से सेट हो जाएं, तो इसमें शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को बालों पर 20 से 30 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश करें। ये मास्क बालों को शाइन देने के साथ उन्हे रूखे-बेजान होने से बचाता हैं।

अंडे से बनाएं हेयर मास्क (Social Media)


2- गुड़हल के फूल का हेयर मास्क

अंडे के अलावा आप बालों को हेल्दी बनाने के लिए गुड़हल के फूल से हेयर मास्क बना सकते है इससे आपके बालों को सारे विटामिन मिलते है आइए कैसे बनाएं ये हेयर मास्क

क्या चाहिए सामग्री

4 से 5- गुड़हल के फूल

2 चम्मच- एलोवरा जेल

कैसे बनाएं ये मास्क

यहां पर गुड़हल यानि लाल फूल की सहायता से आप हेयर मास्क बनाकर बालों में लगा सकते है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले गुड़हल के फूलों को धोकर अच्छे से साफ कर लें। अब ब्लेंडर में गुड़हल के फूल और एलोवेरा जेल डालकर मि8ण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों पर 30 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को पानी से वॉश करें। ये मास्क रूखे-बेजान बालों को दूर करने के साथ बालों को मजबूत और चमकदार बनाता हैं।

लाल फूल से बनाएं हेयर मास्क (Social Media)

3.नारियल क्रीम का हेयर मास्क

नारियल, बालों को पूरा पोषण देने का काम करता है वहीं शरीर के लिए नारियल पीना भी काफी हेल्दी होता है। यहां पर हम आपको नारियल की क्रीम से बालों के लिए मास्क बनाने का तरीका बता रहे है।

क्या चाहिए सामग्री

1- हरा नारियल

कैसे बनाएं हेयर मास्क

नारियल क्रीम का हेयर मास्क बनाने के लिए हरे नारियल का पानी अलग करके इसमें से मलाई निकालें। अब एक पैन को हल्का गर्म करने के बाद इसमें ये मलाई 5 मिनट के लिए रखें। जब क्रीम थोड़ी लिक्विड हो जाएं, तो इसे बालों में 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को शैंपू से वॉश करें। ये मास्क गर्मी में डैमेज बालों की देखभाल करने के साथ बालों को मुलायम बनाता हैं।

नारियल क्रीम से बनाएं हेयर मास्क (Social Media)

ख्याल रहें ये बात

यहां पर गर्मी में रूखे- बेजान बालों की समस्या को दूर करने के लिए इन होममेड हेयर मास्क को लगाया जा सकता हैं। हालांकि, इन मास्क को बालों में लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।