फ़ैशन - ब्यूटी

Published: Oct 19, 2020 08:18 AM IST

नवरात्रि स्पेशल नवरात्रि के तीसरे दिन पहनें इस रंग के वस्त्र

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी 

हिन्दू धर्म के अंतर्गत सालभर में अनेकों पर्व आते हैं जिसमें से एक है नवरात्रि. नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व है. नवरात्रि एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातें’. इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान, देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है. दसवाँ दिन दशहरा के नाम से प्रसिद्ध है. जिसे पूरे भारत में  बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.

हिंदू परंपरा के अनुसार इस साल नवरात्रि का त्यौहार 17 अक्टूबर 2020 से शुरू होगा और 25 अक्टूबर 2020 तक रहेगा. 26 अक्टूबर 2020 को लोग दशहरा मनाएंगे और दुर्गा पूजा का पर्व हिन्दू देवी दुर्गा की बुराई के प्रतीक राक्षस महिषासुर पर विजय के रूप में मनाया जाता है. अतः दुर्गा पूजा का पर्व बुराई पर भलाई की विजय के रूप में भी माना जाता है.

नवरात्री के दिनों में मां दुर्गा के नौ रुपों की पूजा-अर्चना के साथ व्रत रखा जाता है. जिससे कि मां की कृपा भक्त के ऊपर हमेशा बनी रहे. इन नौ दिनों में मां की पूजा, श्रृंगार के साथ-साथ भक्त दिन के हिसाब से अलग-अलग रंग के कपड़े पहनते है. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिनों में विधि-विधान के पूजा करने के साथ-साथ अलग-अलग रंग के कपड़े से मां की कृपा उनके ऊपर बनी रहती हैं.

तो चलिए जानते है की किस दिन किस रंग के कपड़े पहनने चाहिए: