खाना खजाना

Published: Sep 17, 2022 06:29 PM IST

Coconut Paneer Recipe ऐसे बनाएं अपने हाथों से ज़ायकेदार 'कोकोनट पनीर', जानिए आसान रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी 

पनीर की सब्जी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। पनीर की सब्जी की ढ़ेरों वैराइटीज हैं, जो काफी पसंद की जाती है। होटल या रेस्तरां में तो बिना पनीर की सब्जी के खाना मानो अधूरा ही होता है। आइए जानें ‘कोकोनट पनीर’ (Coconut Paneer) की रेसिपी, जो आपके खाने के स्वाद को काफी बढ़ा देगी।

सामग्री

बनाने की विधि

कोकोनट पनीर ( Coconut Paneer ) बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लेकर उसके चौकोर टुकड़े कर लें। इसके बाद प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें पनीर डालकर थोड़ा सा तलें और फिर निकाल लें। ध्यान रखें कि पनीर ज्यादा नहीं तलना है वरना पनीर कड़क हो जाएगा जो सब्जी का स्वाद कम कर सकता है।

अब कड़ाही के बचे तेल में जीरा, तेजपत्ता डालकर भूनें। कुछ सेकंड भूनने के बाद इसमें लौंग और इलायची डाल दें। फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर मसालों को 1 मिनट तक और भूनें। इसके बाद मसाले में बारीक कटा प्याज डालें और तब तक फ्राई करें जब तक कि प्याज नरम न हो जाए। इसके बाद टमाटर डालकर पकाएं। जब टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें हल्दी, पनीर मसाला और गरम मसाला मिक्स कर कुछ देर और भूनें।

जब ग्रेवी में से खुशबू आना शुरू हो जाए तो इसमें कद्दूकस नारियल और लल मिर्च पाउडर डाल दें और फिर 2-3 मिनट तक और भूनने के बाद क्रीम डालें और सभी को मिक्स कर लें। इसके बाद आखिर में फ्राइड पनीर डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर सब्जी को पकने दें। जब सब्जी में उबाल आ जाए और ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर कोकोनट पनीर की सब्जी बनकर तैयार हैं। इसे ऊपर से कद्दूकस नारियल से गार्निश कर रोटी, पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं।