खाना खजाना

Published: Jul 17, 2021 08:15 AM IST

खाना खजानाऐसे बनाएं स्वादिष्ट, मसालेदार 'भरवा बैगन'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

बैंगन की सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत से भरपूर होती है। लेकिन, कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बैंगन की सब्जी खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है। ऐसे में आप  ‘भरवा बैगन’ बना सकते हैं। भरवा मसालेदार बैगन हर किसी को पसंद आता है। इसे रोटी या पराठे के साथ खाने से इसका स्वाद दुगना हो जाता है। आइए जानें ‘भरवा बैगन’ की रेसिपी:

 सामग्री:

बनाने की विधि:

 ‘भरवा बैगन’ बनाने के लिए सबसे पहले बैगन को धोकर इन पर 4 कट इस तरह लगाएं कि इनका डंठल वाला भाग अलग ना हो। अब एक बर्तन में 1 चम्‍मच तेल लें और गैस पर धीमीं आंच पर चढ़ाएं और इसमें धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर समेत सभी मसालों को डालें और इन्‍हें अच्‍छी तरह भून लें. बैंगन में भरने के लिए आपका मसाला तैयार है।

अब इस ने मसाले को चम्‍मच की मदद से कटे हुए बैगन के अंदर अच्छे से भर लें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गरम करें। अब इसमें हींग डालें। इसके बाद इसमें एक एक करके सारे बैगन भी डालते जाएं। अगर बैगन में भरने से मसाला बच गया हो, तो उसे भी इन बैगन पर डाल दीजिए। इसके बाद इसे ढक दें और पकने दें।  

इसे धीमी आंच पर कुछ देर पकाएं और जब ये पक जाएं, तो इस पर कटा हुआ हरा धनिया डालें और सर्व करें। रोटी हो या पराठा सभी के साथ ये बहुत टेस्टी लगता है। बैगन न खाने वाले भी मांग कर खाएंगे।