खाना खजाना

Published: Jan 09, 2023 05:57 PM IST

Vegetable Appe Recipeअगर आपको साउथ इंडियन फूड है पसंद, तो नाश्ते में ट्राई करें 'वेजिटेबल अप्पे', जानिए इसकी रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
(Image-Social Media)

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: सर्दियों में अक्सर सुबह देर से नींद खुलती है। जिसकी वजह से सारे काम देर से होते हैं और ब्रेकफास्ट बनाने में भी समय लग जाता है। अगर आप भी रोजाना की इस लेट-लतीफी से परेशान रहती हैं। तो साउथ इंडियन फूड वेजिटेबल अप्पे डिश को ट्राई कर सकती हैं।ये ब्रेकफास्ट जल्दी तैयार तो होते ही हैं, बच्चों से लेकर बड़े तक हर किसी को पसंद भी आते हैं। साथ ही खाने में सुपाच्य और बिना तले बन जाते हैं। तो आइए जानें वेजिटेबल अप्पे बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री

रवा – 1 कप

दही – 3/4 कटोरी

प्याज – 1

टमाटर – 1

गाजर – 1

शिमला मिर्च – 1

हरी मिर्च – 2

राई – 1 टी स्पून

हरा धनिया – 2 टेबल स्पून

बेकिंग सोडा – 1/2 टीस्पून

तेल – जरूरत के मुताबिक

नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि

वेजिटेबल अप्पे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और टमाटर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद गाजर को कद्दूकस करें और शिमला मिर्च, हरी मिर्च, हरा धनिया भी काट लें। अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें रवा डाल दें।  इसके बाद दही और कटे प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और हरा धनिया को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें और उसे 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

तय समय के बाद बैटर लें और उसमें बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद अप्पे बनाने का पॉट लेकर उसके ऊपर तेल डालकर चिकना कर दें। अब अप्पे के हर खाने में थोड़े-थोड़े राई के दाने डालें। इनके ऊपर वेजिटेबल अप्पे का बैटर डालें और ढककर 3-4 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इन्हें पलटे और थोड़ा सा तेल ऊपर लगाएं और ढक कर दोबारा 2-3 मिनट तक पकाएं।

ध्यान रखें कि ‘वेजिटेबल अप्पे’ को तब तक पकाना है जब तक कि दोनों ओर से अप्पे सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं । इसके बाद गैस बंद कर दें। इसी तरह सारे घोल से वेजिटेबल अप्पे तैयार कर लें । नाश्ते के लिए स्वादिष्ट अप्पे बनकर तैयार हैं। इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।