खाना खजाना

Published: Sep 21, 2020 02:21 PM IST

खाना खजानाघर में झटपट बनाएं कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चना पुलाव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

ऐसे तो महिलाओं को खाना बनाने के लिए रेसिपी की कोई जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन इंसान  तरह-तरह के  खाने में स्वाद ढूंढ़ते रहते है. इसलिए आज हम आपको चना पुलाव बनाने का तरीका बताने वाले हैं. जो बेहतरीन स्वाद के साथ कम मेहनत में तैयार हो जाते हैं. कोई भी पुलाव रेसिपी बच्चों और बड़ो, दोनों को ही पसंद आती है. लंच बॉक्स या टिफिन बॉक्स के लिए तो यह बहुत ही अच्छी रेसिपी है. 

चना पुलाव रेसिपी एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि यह पूरी तरह से एक पोस्टिक  भोजन को संतुलित करता है. यह चावल से कार्ब्स, छोले से प्रोटीन और पुलाव रेसिपी में डाली जाने वाली पसंद की सब्जियों से फाइबर के साथ भरा होता है. इसे खाते या खिलाते वक्त आपके मन में ये ख्याल नहीं आएगी की ज्यादा खा लेने से कोई नुकसान तो नहीं होगा.

सामग्री:

विधि:

चावल को 15 मिनट के लिए भिगो कर रख दें. पैन में घी गरम करें. अब इसमें जीरा, हींग, मेथी, राई, कलौंजी और सौंफ डालकर भून लें. इसके बाद तेजपत्ता, इलायची और दालचीनी डालकर कुछ सेकेंड्स रखें फिर इसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें. 

अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर एक मिनट और पकाएं. अब इसमें उबले हुए चने, नमक डालकर दो मिनट तक पकाएं. फिर टमाटर, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर और दो मिनट पकाएं. अब दो कप पानी डालें और साथ ही गरम मसाला और कसूरी मेथी डालें. 

इसके बाद भिगोए हुए चावल को डालें. अब 2 कप पानी डालें और अच्छी तरह से हिलाएं. प्रेशर कुकर को बंद कर दे और 2 सीटी आने तक पकाएं.  हरी धनिया से गॉर्निश कर खाने के लिए परोसे.