खाना खजाना

Published: Nov 19, 2022 06:47 PM IST

Sweet Potato Chaat Recipeसर्दी के मौसम में बनाएं शकरकंद का स्पेशल डेजर्ट, पढ़ें इसकी आसान रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

सर्दी के मौसम में ‘शकरकंद’ (Sweet Potatoes) का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, शायद ही कोई जानता होगा कि शकरकंद को डेजर्ट (Sweet Potato dessert) के तौर पर भी खाया जाता है। बता दें कि सर्दी के सीजन में लोग अक्सर शकरकंद की चाट (Sweet Potato Chat) बनाकर खाते हैं। यह विटामिन, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और बीटा-कैरोटिन युक्त होता है। ऐसे में आइए जानें स्वीट पोटैटो पाई की रेसिपी के बारे में-

सामग्री

बनाने की विधि

माइक्रो वेव को 350° F पर प्री-हीट करें। उसके बाद शकरकंद में फोर्क से कई जगह छेद करें और उन्हें सीधे रैक पर 1 से डेढ़ घंटे के लिए रखें।  इसको माइक्रो वेव पर तब तक रखें, जब तक ये थोड़े नरम न हो जाएं।  इसके बाद आप शकरकंद को निकाल लें। थोड़ा ठंडा होने पर शकरकंद के छिलके उतार दें। अब आप शकरकंद को ब्लेंड कर लें ।  आपके पास डेढ़ कप शकरकंद की प्यूरी होनी चाहिए।  

अब आप पाई को अनरोल करें। पाई में फिलिंग के लिए एक बड़े कटोरे में अंडे और ऑरेंज जेस्ट को एक साथ फेंट लें। इसके बाद शकरकंद में इसे डालें। अब आप चीनी, दालचीनी, अदरक और नमक डालें और शकरकंद के मिश्रण में ब्लेंड होने दें। अच्छी तरह से ब्लेंड होने पर इस स्टफिंग को पाई क्रस्ट में डालें।

पाई को लगभग 50 से 60 मिनट तक बेक करें, जब तक कि फिलिंग सेट न हो जाए। आप पाई को चेक करने के लिए इसमें हल्का का चाकू लगाकर देख सकते हैं। इसके बाद आप पाई को थोड़ा ठंडा होने के बाद सर्व करें।