खाना खजाना

Published: Nov 12, 2022 04:26 PM IST

Matar Samosa Chaatअपने हाथों से बनाएं टेस्टी और हाइजेनिक 'मटर समोसा चाट', जानिए आसान रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

समोसा का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। बात अगर मटर समोसा चाट की हो तो इसे पसंद करने वालों की लंबी फेहरिस्त है। ब्रेकफास्ट हो या फिर स्नैक्स मटर समोसा चाट का स्वाद सभी को पसंद आता है।

मटर समोसा चाट स्वाद से भरपूर फूड डिश है। विंटर सीजन में आने वाली ताजी मटर इस चाट का स्वाद और भी बढ़ा देती है। इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। आइए जानें मटर समोसा चाट बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी-

सामग्री

चटनी के लिए

बनाने की विधि

मटर समोसा चाट बनाने के लिए सबसे पहले सूखे मटर को 5-6 घंटे के लिए पानी मे भिगोकर रख दें. जब मटर समोसा चाट बनाना हो तो गहरे तले वाले एक बर्तन में मैदा डाल दें। अब उसमें देसी घी, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें। इसके बाद आटे को गीले कपड़े से ढककर कुछ देर के लिए अलग रख दें। इस बीच आलू को उबाल लें और फिर उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें। आलू अच्छे से मैश होने के बाद इसमें कटी हरी मिर्च, लहसुन, हल्दी, हरा धनिया डालकर सभी को अच्छी तरह से मिला लें। अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर उसमें हरी मटर को फ्राई करें। 1-2 मिनट तक फ्राई करने के बाद इसमें आलू के मसाले को डालकर मिक्स करें। अब भिगोये हुए सूखे मटर को एक कुकर में डालें और उसमें खाने का सोडा और नमक डालकर 3 सीटी आने तक उबाल लें।  

जब सूखे मटर उबल जाएं तो उसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नींबू रस और चीनी डाल दें। सभी सामग्रियों को मिक्स करने के बाद मटर को अलग रख दें। अब मैदे का आटा लें और उसे एक बार और गूंथने के बाद उसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें। एक लोई लें और उसे बेलकर बीच में से आधा काट दें। इसके बाद आधे हिस्से को हाथ में लेकर तिकोना शेप दें और उसमें आलू का मसाला भरकर किनारे पर पानी लगाकर बंद कर दें।

इसी तरह सारे मसाले से एक-एक कर मटर समोसे तैयार करें और उन्हें एक प्लेट में अलग रखते जाएं। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद कड़ाही की क्षमता के हिसाब से उसमें मटर समोसे डालकर डीप फ्राई करें।  समोसे दोनों ओर से सुनहरे और क्रिस्पी होने के बाद उन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे मटर समोसों को तल लें।

चटनी बनाने के लिए अब इमली के बीज निकाल लें और उन्हें मिक्सर जार में डाल दें। इसके बाद लहसुन, हरी मिर्च, चीनी और स्वादानुसार नमक मिलाकर इन्हें ग्राइंड कर लें। अब तैयार समोसे को प्लेट में रखें और उसे दबाकर फोड़ दें। इसके ऊपर तैयार किए गए सूखे मटर के मिश्रण को डाल दें। इसके बाद ऊपर से इमली की चटनी और चाट मसाला डाल दें. आखिर में बारीक सेव और प्याज डालकर इसे सर्व करें।