खाना खजाना

Published: Oct 27, 2021 04:55 PM IST

Recipeघर पर ऐसे बनाएं बेहतरीन 'सूजी पिज़्ज़ा', रेसिपी भी है आसान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

पिज्जा एक ऐसी डिश है, जो बच्चे से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत ही पसंद आती है। आमतौर पर बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे पिज्जा ज्यादातर हेल्दी नहीं होते हैं। ऐसे में घर पर अपनी खास रेसिपी से हेल्दी पिज्जा बनाना बेस्ट होगा। और अगर पिज्जा सूजी का हो, तो बात ही क्या। सूजी पिज्जा को ब्रेड की मदद से घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इसे आप चटनी या टोमेटो केचप के साथ खा सकते हैं। आइए जानें इसकी रेसिपी-

सामग्री

3/4 कप सूजी

नमक

4 टेबलस्पून दही

लगभग 1/3 कप पानी

बारीक कटा हुआ 1 छोटा प्याज

बारीक कटा हुआ 1 टमाटर

2 टेबलस्पून बारीक कटी हुई शिमला मिर्च (वैकल्पिक)

2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च

2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया

8 स्लाइस ब्रेड

सेकने के लिए मक्खन या घी

बनाने की विधि

किसी बर्तन में सूजी निकालें। उसमें दही और नमक मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सभी सामग्रियों को मिलाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रख दें। 10 मिनट बाद चम्मच से चला कर सूजी का टेक्सचर चेक कर लें। वह बिल्कुल हल्की लगनी चाहिए। अगर बैटर ज्यादा गाढ़ा हो गया हो तो उसमें थोड़ा पानी मिला लें।

अब सूजी के घोल में प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च और धनिया डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

नॉन स्टिक तवा गर्म करें। 1 ब्रेड स्लाइस पर सूजी का मिश्रण लगाएं।

तवे पर मक्खन या घी डालें। उस पर ब्रेड स्लाइस रखें। मध्यम से धीमी आंच पर सिकने दें। 1 मिनट बाद ब्रेड को धीमे से पलट दें। दूसरी तरफ भी मक्खन लगाकर ही सेकें। लीजिए पिज्जा ब्रेड तैयार है। आप चाहें तो इसमें चटनी या सॉस भी लगा सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए इस पर कोई नमकीन भी डाली जा सकती है। अपनी पसंद और स्वाद के हिसाब से मसाले या हर्ब्स डाल सकते हैं। अब गर्मागर्म सर्व करें।