खाना खजाना

Published: Dec 15, 2021 06:35 PM IST

Recipe जंक फ़ूड नहीं, बच्चों को स्नैक्स में दें 'पालक पुदीना सेव' जानें हेल्दी रेसिपी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी

आजकल बच्चे हेल्दी खाने की जगह फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिसमें पिज्जा, बर्गर और चिप्स आदि। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ये सभी चीजें न सिर्फ बच्चों के शारीरिक विकास बल्कि उनके मानसिक विकास पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। ऐसे में शाम के समय उनकी छोटी मोटी भूख और फास्ट फूड की क्रेविंग को शांत करने के लिए आप उन्हें बनाकर खिलाएं ‘हेल्दी पालक पुदीना सेव’। आइए जानें इसकी रेसिपी –

सामग्री

बनाने की विधि

‘पालक पुदीना सेव’ बनाने के लिए सबसे पहले आप पालक और पुदीने की पत्तियों को धोकर काट लें। इसके बाद मिक्सी में पालक, पुदीना, हरी मिर्च, अदरक और नमक डालकर अच्छी तरह पीसकर इसका स्मूथ पेस्ट बनाकर साइड में रख दें।

अब एक दूसरे बाउल में बेसन, चावल का आटा आदि सभी सामग्रियों को डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसमें धीरे-धीरे पालक का मिश्रण डालें और एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

साथ ही, सेव बनाने के लिए सेव के सांचे में तेल लगाकर रख दें ताकि सेव चिपकने से बच जाए। अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करके सांचे में मिश्रण को धीरे-धीरे डालकर सेव को अच्छी तरह से फ्राई कर लें। आपके पालक और पुदीने से बने सेव बनकर तैयार हैं। आप इसे बड़ों को चाय और बच्चों को नाश्ते के समय में सर्व कर सकती हैं।