खाना खजाना

Published: Sep 13, 2022 01:13 PM IST

No Expiry Date Productsये है किचन की वो 6 चीजें जिनकी नहीं होती कोई एक्सपाइरी डेट, फेंके नहीं बिंदास करें यूज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई : जब हम किसी मॉल या दुकान से कोई सामान खरीदते हैं तो उस पर सामान के पैकिंग डेट से लेकर एक्सपायरी डेट (Expiry Date) जैसी जरुरी सभी चीजें लिखी होती है। जिसके अनुसार जब खरीदा हुए सामान एक्सपायरी डेट के एकदम करीब पहुंच जाता है या फिर एक्सपायर हो जाता है तो हम उसे यूज नहीं करते और फेंक देते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि किचन में यूज की जाने वाली कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो कभी खराब नहीं होती? चलिए आज हम आपको बताते हैं एक्सपायर न होने वाली चीजों के बारे में जो हमारे किचन से जुड़ी होती हैं।   

शहद 

कई बार मीठी चीजों को बहुत समय तक रखने पर उनमें फंगस लग जाते है। जिसकी वजह से लोग उसे फेंक देते हैं, लेकिन अगर शहद (Honey) को सही तरीके से स्टोर करके एयर टाइट डिब्बे में रखा जाए तो शहद सालों तक खराब नहीं होता है। भले ही वह पुराना होने के कारण जम जाता है, लेकिन उसे इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कॉफी 

कॉफी (Coffee) पीना और पिलाना दोनों ही कई लोगों को बेहद पसंद होता है। एक्सपायरी डेट निकल जाने पर लोग इसको फेंक देते हैं। जबकि सच्चाई तो यह है कि कॉफी कभी भी खराब ही नहीं होती है और नहीं ये कभी एक्सपायर होती है। 

पास्ता

अगर पास्ता (Pasta) को सही से किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखा जाए तो ये कभी खराब नहीं होता, बल्कि सालों तक चलता है, लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि बस इसमें कीड़े न लगने पाए। 

नमक

 किचन में इस्तेमाल होने वाला सबसे जरुरी समाग्री नमक (Salt) होता है। इसका भी एक्सपायरी डेट निकल जाने पर लोग इसको फेंक देते हैं पर ये कभी खराब नहीं होता। आप इसे डेट निकलने के बाद भी यूज कर सकते हैं। 

सिरका

खाने के साथ सिरका खाना कई लोगों को बेहद पसंद होता है और यह कई तरीकों से इस्तेमाल भी किया जाता है। आमतौर पर घर पर बने सिरके का तो कोई एक्सपाइरी डेट नहीं होता, लेकिन बाजार में मिलने वाले सिरके पर एक्सपायरी डेट लिखा होता है। सिरका भी कभी खराब नहीं होता। 

चीनी

जब भी कुछ मीठा खाना होता है तो लोग चीनी (Sugar) का इस्तेमाल मीठा बनाने के लिए करते हैं। इसे भी लंबे समय तक यूज किया जा सकता है और ये भी एक्सपायर नहीं होता है।