हेल्थ

Published: Oct 31, 2020 01:01 PM IST

हेल्थ14 वर्षीय अनिका ने संभावित COVID-19 उपचार विकल्प के लिए जीते $ 25,000

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भारत के लिए गर्व की बात हैं कि फ्रिस्को, टेक्सास की एक 14 वर्षीय लड़की कोरोना वायरस का इलाज खोजने की दौड़ में फिनिश लाइन के करीब है। भारतीय-अमेरिकी अनिका चेब्रोलु ​​ने 2020 3M यंग साइंटिस्ट चैलेंज और अपनी खोज ‘COVID -19 के इलाज के लिए एक संभावित चिकित्सा’ के लिए $ 25,000 का नकद पुरस्कार जीता है। अनिका ने एक ऐसे अणु का विकास किया, जिसमें SARS-CoV-2 के स्पाइक प्रोटीन को बाँधने की क्षमता है, और यह उसके कार्य को बाधित करता है।

अनिका ने बताया, “मैंने इस अणु को विकसित किया है, जो SARS-CoV-2 वायरस पर एक निश्चित प्रोटीन से बंध सकता है। इस प्रोटीन को बांधने से प्रोटीन का कार्य रुक जाएगा।” विश्व भर में 1.1 मिलियन से अधिक जीवन को प्रभावित करने वाले वायरस के अमेरिका और भारत में सबसे अधिक मामले देखे जा रहे हैं। इस प्रकार, इस महामारी का समाधान खोजना अनिवार्य हो गया है।

अनिका ने वायरस ने लोगों की मौत होने से पहले ही इस परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। इसकी शुरुआत में मौसमी फ्लू से लड़ने का तरीका खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया था। बाद में इस परियोजना ने महामारी की शुरुआत में एक नया मोड़ लिया।

अत्यधिक संक्रामक वायरस के लिए एक संभावित उपचार खोजने के लिए, अनिका ने कई कंप्यूटर कार्यक्रमों का उपयोग किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि अणु वायरस को कैसे और कहां से बांध सकता है। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि उसके परीक्षण कार्यात्मक कोशिकाओं या एक जीवित मॉडल पर किए गए थे या नहीं।

अनिका ने बताया, “इस गर्मी में SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन को बाँधने के लिए एक प्रमुख यौगिक को खोजने का मेरा प्रयास समुद्र में एक बूंद के रूप में दिखाई दे सकता है, लेकिन फिर भी इन सभी प्रयासों में जुड़ जाता है। मैं वायरोलॉजिस्ट और ड्रग डेवलपमेंट विशेषज्ञों की मदद से इस अणु को और कैसे विकसित करती हूं, इन प्रयासों की सफलता का निर्धारण करेगा। “

अनिका को एक दिन मेडिकल प्रोफेशनल बनना चाहती है। वह अपने विज्ञान के प्रति अपने गहरे प्यार और जुनून का श्रेय अपने दादाजी को देती हैं।

उन्होंने कहा, “जब मैं छोटी थी, मेरे दादाजी हमेशा मुझे विज्ञान की ओर बढ़ाते थे। वह वास्तव में एक रसायन विज्ञान के प्रोफेसर थे, और उन्होंने मुझे समय-समय पर पीरियाडिक टेबल और अन्य वैज्ञानिक जानकारी सीखने के लिए कहा और समय के साथ मैं इसे प्यार करती गई।”