हेल्थ

Published: Jun 11, 2020 05:35 PM IST

हेल्थकुछ खाने से पहले हाथ सैनिटीज़ करें न की खाने-पिने की चीजें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कोरोना वायरस से बचने के लिए यदि आप सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे है, तो आपको कुछ बाते ध्यान में रखना जरूरी है। वर्तमान में कोरोना महामारी के दौरान लोग बड़ी समस्या का सामना कर रहे है। वहीं लोगों में कोरोना से डर का माहौल बना है। इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए लोग लगातार सैनिटीज़र लिक्विड का उपयोग कर रहे है। 

आपको बता दें कि, सैनिटाइज़र से हाथ सनिटीज़ करना उचित है लेकिन कई लोग हाथ सैनिटीज़ करने के अलावा सीधा सब्जी, फल और खाने-पिने के सामान भी सैनिटीज़ करते है। हालांकि ऐसा करना हानिकारक हो सकता है। सैनिटाइज़र का सीधा इस्तेमाल खाने-पिने के सामान पर करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों ने दी जानकारी के अनुसार सैनिटाइज़र का उपयोग केवल हाथ और धातु से बनी चीजों पर हो सकता है। 

ज्यादातर लोग ऐसा सोचते है कि, बाहर से आर्डर किये खाद्य पदार्थ नुकसानदायक होते है। पिछले कुछ दिनों पहले अमेरिका में खाद्य पदार्थों में ब्लीच मिक्स करके खाने की खबर सामने आयी थी। ऐसा करने से कोरोना वायरस खत्म होगा ऐसा उन्हें लगा था। लेकिन इस प्रकार का खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार एक बार भोजन पकाने ने के बाद उसमे कोई खतरा नहीं होता। इसलिए यदि आप खाने-पिने की चीजे सैनिटीज़ कर रहे है, तो सावधान रहें। कुछ खाने से पहले हाथ को सैनिटीज़ करें लेकिन खाने की चीजों को सैनिटीज़ मत करें।