हेल्थ

Published: Mar 08, 2024 09:02 AM IST

Mahashivratri 2024आज है शिव की आराधना का दिन महाशिवरात्रि, खुद को एनर्जेटिक बनाएं रखने के लिए खाएं ये 5 फल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, आज हम जानते है भगवान शिव की आराधना महाशिवरात्रि 2024 का दिन है इस दिन शिवभक्तों ने भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखा है। आज के दिन व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और डाइट में शामिल करना चाहिए इसके लिए परेशान होते है। लेकिन आपको आज के दिन सोचने की जरूरत नहीं व्रत के दौरान आप इन प्रकार के खास फलों का सेवन कर सकते है जो आपको ऊर्जावान और एक्टिव बनाता है। आइए जानते है।
नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, आज हम जानते है भगवान शिव की आराधना महाशिवरात्रि 2024 (Mahashivratri 2024) का दिन है इस दिन शिवभक्तों ने भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए व्रत रखा है। आज के दिन व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए और डाइट में शामिल करना चाहिए इसके लिए परेशान होते है। लेकिन आपको आज के दिन सोचने की जरूरत नहीं व्रत के दौरान आप इन प्रकार के खास फलों का सेवन कर सकते है जो आपको ऊर्जावान और एक्टिव बनाता है। आइए जानते है।

सेब: व्रत के दौरान आज सेब को डाइट में शामिल करें, सेब में फाइबर और विटामिन सी होते हैं जो पाचन को अच्छा रखता है और आपको सक्रिय बनाए रखता है।

केला: व्रत के दौरान आज केला को डाइट में शामिल करें केला पोटेशियम और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह आपको तुरंत ऊर्जा देता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता।

नाशपाती: व्रत के दौरान आज नाशपाती को डाइट में शामिल करें नाशपाती फाइबर का बड़ा स्रोत है जो लंबे समय तक भूख न लगने में मदद करता है. इसमें विटामिन C और K भी होते हैं, जो स्किन की सेहत और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. नाशपाती खाने से पेट संतुष्ट रहता है।

अंगूर: व्रत के दौरान आज अंगूर को डाइट में शामिल करें, अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी होते हैं. यह ताजगी देने के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट रखता है।

पपीता: व्रत के दौरान आज पपीता को डाइट में शामिल करें, पपीता पाचन के लिए अच्छा होता है और यह विटामिन सी, विटामिन A,और फाइबर से भरपूर होता है।