हेल्थ

Published: Dec 02, 2023 04:32 PM IST

Magnesium Increase Foodबुढ़ापा जल्द आने की एक वजह हो सकती है शरीर में मैग्नीशियम की कमी, ये फूड आइटम्स हैं मैग्नेशियम-रिच, अपनी डाइट में करें शामिल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: स्वस्थ शरीर के संपूर्ण विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों का होना बेहद जरूरी है। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक हर कोई लोगों को पौष्टिक और संतुलित आहार खाने की सलाह देते हैं। हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न विटामिन और मिनरल्स अलग-अलग तरीकों से हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। मैग्नीशियम इन्हीं में से एक है,

‘मैग्नीशियम’ (Magnesium) एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी से आपका शरीर समय से पहले बूढ़ा हो सकता है, अच्छी बात यह है कि रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजों में यह अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आइए जानें किन फूड्स की मदद से शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर कर सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पालक आयरन का बेहतरीन सोर्स होने के साथ ही पालक में मैग्नीशियम भी भारी मात्रा में पाया जाता है। एक कप पके हुए पालक में लगभग 157 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। आप सर्दियों में इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर मैग्नीशियम की पूर्ति कर सकते हैं।

केला मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं। एक मध्यम आकार के केले में लगभग 32 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। अगर आप मैग्नीशियम की कमी दूर करना चाहते हैं, तो केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि मुट्ठी भर बादाम खाने से आपको लगभग सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं। बादाम मैग्नीशियम का एक शानदार स्रोत हैं। ज्यादा पोषक तत्व पाने के लिए आपको बादाम को रातभर पानी में भिगोकर सुबह बासी मुंह खाना चाहिए।

अगर आप चॉकलेट लवर हैं, तो इसकी मदद से भी शरीर में मैग्नीशियम की कमी दूर कर सकते हैं। दरअसल, डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होती है। ऐसे में मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं।

काजू एक लोकप्रिय ड्राई फ्रूट है, जिसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ ही यह मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है। एक चौथाई कप काजू लगभग 89 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है।

तिल और सूरजमुखी दोनों के बीज न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि मैग्नीशियम का भी शानदार स्रोत हैं। इनमें कद्दू के बीज भी ज्यादा मैग्नीशियम पाया जाता है। आप इन बीजों को अपने सलाद पर छिड़क कर या अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

क्विनोआ भी मैग्नीशियम से भरपूर होता है। एक कप पके हुए क्विनोआ में लगभग 118 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। ऐसे में मैग्नीशियम की पूर्ति करने के लिए यह भी एक बढ़िया सोर्स है।