हेल्थ

Published: Jan 03, 2024 03:31 PM IST

Cold Waterक्या ठंडा पानी आपके लिए हानिकारक है? यहां जानें क्या है सच्चाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

सिडनी: हम शरीर में भरपूर पानी बनाए रखने के महत्व को जानते हैं, खासकर गर्म मौसम में। लेकिन पानी पीने जैसी साधारण चीज़ के लिए भी, परस्पर विरोधी सलाह और कई तरह की धारणाएं मौजूद हैं। क्या ठंडा पानी वाकई आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? नल से आने वाले गर्म पानी के बारे में क्या? और “कच्चा पानी” क्या है? आइए गहराई से जानें और पता लगाएं। 

मिथक 1

ठंडा पानी आपके लिए हानिकारक है कुछ हालिया टिकटॉक ने सुझाव दिया है कि ठंडा पानी “रक्त वाहिकाओं को सिकोड़कर” और “पाचन क्रिया को बाधित” करके स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है। इसके बहुत कम सबूत हैं। 2001 के एक अध्ययन में पाया गया कि परीक्षण की गई 669 महिलाओं में से 51 (7.6%) को ठंडा पानी पीने के बाद सिरदर्द हुआ, उनमें से अधिकांश पहले से ही माइग्रेन से पीड़ित थीं और तब से इस तरह का कोई अध्ययन दोहराया नहीं गया है। 2012 में यह देखा गया था कि कोल्ड ड्रिंक से अचलासिया (निगलने की एक दुर्लभ बीमारी) से पीड़ित लोगों को असुविधा होती है, लेकिन अध्ययन में केवल 12 प्रतिभागी शामिल थे। अधिकांश लोगों के लिए, आप जिस तापमान पर पानी पीते हैं वह व्यक्तिगत पसंद और परिस्थितियों पर निर्भर करता है। गर्मियों में व्यायाम के बाद ठंडा पानी या सर्दियों में आराम करने के लिए गर्म पानी पीने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

मिथक 2

आपको नल का गर्म पानी नहीं पीना चाहिए इस मान्यता के पीछे कुछ हद तक वैज्ञानिक सच्चाई भी छिपी हुई है। गर्म पानी आम तौर पर ठंडे पानी की तुलना में बेहतर विलायक होता है, इसलिए यह पाइप से धातुओं और खनिजों को घोल सकता है। गर्म पानी भी अक्सर टैंकों में संग्रहित किया जाता है और इसे कई बार गर्म और ठंडा किया जा सकता है। बैक्टीरिया और अन्य रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीव गर्म पानी में बेहतर ढंग से विकसित होते हैं और समय के साथ जमा हो सकते हैं। अपने कप को ठंडे पानी के नल से भरना और फिर केतली में गर्म कर लेना बेहतर है। 

मिथक 3

बोतलबंद पानी बेहतर है हालांकि स्रोत जल के प्रदूषण के कारण दुनिया के कुछ हिस्सों में बोतलबंद पानी सुरक्षित हो सकता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और इसी तरह के देशों में बोतलबंद पानी पीने का कोई वास्तविक लाभ नहीं है। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, बोतलबंद पानी नल के पानी से अधिक सुरक्षित नहीं है। यह नल का पानी भी हो सकता है. अधिकांश लोग अंतर भी नहीं बता पाते। बोतलबंद पानी की कीमत आमतौर पर नल के पानी की तुलना में (काफी हद तक) अधिक होती है और यह पर्यावरण के लिए भी बदतर है।

नल के पानी में सीसे के बारे में क्या?

अमेरिका में फ्लिंट, मिशिगन में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के बाद यह समस्या सुर्खियों में आई। लेकिन फ्लिंट ने सीसे को घुलने से बचाने के लिए संक्षारण अवरोधक (इस मामले में ऑर्थोफोस्फेट) के साथ सीसा पाइप का उपयोग किया। फिर शहर ने जल स्रोतों को बिना संक्षारण अवरोधक वाले स्रोतों में बदल दिया। सीसे का स्तर बढ़ गया और सार्वजनिक आपातकाल घोषित कर दिया गया। सौभाग्य से, 1930 के दशक से ऑस्ट्रेलिया में सीसे के पाइपों का उपयोग नहीं किया गया है। हालाँकि कुछ पुराने प्लंबिंग उत्पादों में सीसा मौजूद हो सकता है, लेकिन इससे समस्याएँ पैदा होने की संभावना नहीं है।

मिथक 4

कच्चा पानी प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्यवर्धक होता है कुछ लोग बोतलबंद और नल के पानी को बायपास करके सीधे स्रोत की ओर चले जाते हैं। “कच्चे पानी” की प्रवृत्ति कुछ साल पहले उभरी, जिसने लोगों को नदियों, झरनों और झीलों का पानी पीने के लिए प्रोत्साहित किया। स्थानीय स्रोत ढूंढने में आपकी सहायता के लिए एक वेबसाइट भी है। इस धारणा के समर्थकों का कहना है कि हमारे पूर्वज झरने का पानी पीते थे, इसलिए हमें भी पीना चाहिए। हालांकि, हमारे पूर्वज भी अक्सर पेचिश और हैजा से मरते थे और उनकी जीवन प्रत्याशा कम थी। हालांकि यह सच है कि अत्यधिक उपचारित पीने के पानी में भी माइक्रोप्लास्टिक्स जैसी चीजें निम्न स्तर की हो सकती हैं, जब तक कि आप बहुत दूर कहीं नहीं रहते हैं, अनुपचारित पानी पीने का जोखिम कहीं अधिक है क्योंकि इसमें आसपास के क्षेत्र के प्रदूषकों के शामिल होने की अधिक संभावना है।

मिथक 5

सीधे पाइप से पानी पीना ठीक है चाहे यह कितना भी आकर्षक क्यों न हो, पौधों को पानी देते समय पाइप से पानी न पीना ही शायद सबसे अच्छा है। हो सकता है कि तेज धूप में पानी हफ्तों या इससे भी अधिक समय तक वहाँ जमा रहा हो, जिससे संभावित रूप से बैक्टीरिया का निर्माण हुआ हो। इसी तरह, जबकि पीने के पानी के फव्वारे आमतौर पर उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया हो सकते हैं। यह उपयोगी है (हालांकि आवश्यक नहीं है) कि आप इस तरह का पानी पीना शुरू करने से पहले उन्हें कुछ सेकंड के लिए चलाएं ताकि सिस्टम के माध्यम से ताजा पानी प्राप्त हो सके न कि वह पानी जो कुछ देर से वहां पड़ा हो। हम भाग्यशाली हैं कि हम सुरक्षित पेयजल के बारे में चयन करने में सक्षम हैं। दुनिया भर में अरबों लोग इतने भाग्यशाली नहीं हैं। तो चाहे आपको गर्मी पसंद हो या ठंड, या इसके बीच का मौसम, इस गर्मी में बेझिझक एक गिलास पानी का आनंद लें। बस इसे पाइप से न पियें। (एजेंसी)