हेल्थ

Published: Jun 30, 2021 08:30 AM IST

Delta Plus Variantइन घरेलू नुस्खों से होगा कोरोना के नए वेरिएंट Delta Plus से बचाव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

कोरोना (Corona Pandemic) का कहर अभी पूरी तरह थमा नहीं है।  ऐसे में बहुत से लोग इसी गलतफहमी में हैं कि उन्हें वैक्सीन लग गई है, तो अब किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं। जबकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वैक्सीनेशन (vaccination) के बाद भी पूरी सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। क्योंकि, कोरोना का नया वेरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ (Delta Plus Covid-19) को लेकर चिंताजनक स्वरूप’ के तौर पर कैटेगराइज कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो ‘डेल्टा प्लस वेरिएंट( Delta Plus Variant ) फेफड़ों (Lungs) के लिए घातक साबित हो सकता है। इस वेरिएंट के लक्षण इतने घातक हैं कि यह फेफड़े की कोशिकाओं में पहले के मुकाबले ज्यादा मजबूती से चिपक सकता है। फेफड़े बुरी तरह संक्रमित हो सकते हैं।इसके अलावा, ये इम्यूनिटी  (immunity) को बेहद कमजोर कर सकता है। गंभीर लक्षणों (symptoms) की बात करें तो फिलहाल गंभीर रूप से खांसी, सिर दर्द, गले में खराश, नाक बहना, सांस फूलना, सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

डेल्टा वायरस (Delta Plus) फेफड़ों को सबसे पहले अपना शिकार बना रहा है। इसलिए लंग्स हैल्थ का खास ध्यान रखें। फेफड़ों को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर फेफड़े स्वस्थ नहीं रहेंगे तो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, फेफड़ों का कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बना रहेगा। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय को अपनाकर फेफड़ों को हर तरह से प्रोटेक्शन कर सकते हैं। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचा सकते हैं।