हेल्थ

Published: Sep 21, 2020 02:50 PM IST

हेल्थशरीर की कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता हैं विटामिन C, जानें लाभ और हानि

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-सीमा कुमारी  

शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हमारे भोजन में विटामिन्स का होना बहुत ही जरुरी है. क्योकि इसके अभाव में हम कई तरह से बिमारियों के संपर्क में आ सकते है. इसलिए जरूर है की हम अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा विटामिन्स का सेवन करे.

आज हम आपको विटामिन सी के बारे में बताने जा रहे है जो गंभीर से गंभीर बिमारियों को दूर करने में मदद करता है:

हर प्रकार के विटामिन का शरीर में अलग योगदान होता है. उसी प्रकार से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी सबसे कारगर विटामिन में से एक है. जब भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की बात आती है तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है. यही नहीं बल्कि विटामिन सी को डाइट में शामिल करने के कई कारण है. विटामिन सी एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसकी शरीर में कई भूमिकाएं होती हैं. संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, कीवी, हरी मिर्च, केला, पालक और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन सी की मात्रा अधिक पायी जाती है.

विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारियां: यदि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो उससे आप कई बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं, जैसे मोतियाबिंद, गर्भपात, चर्म रोग, भूख ना लगना आदि. इसके अलावा आपको श्वास और पाचन संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं. इन सब से निजात दिलाने के लिए आपको विटामिन सी के स्रोत को प्राप्त करना चाहिए.

विटामिन सी से होने वाले लाभ:

विटामिन सी से होने वाले नुकसान:

नोट: इन सभी बातें को अमल कर अपने आप को और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकते है.