लाइफ़स्टाइल

Published: May 17, 2020 12:24 AM IST

लाइफ़ स्टाइललॉकडाउन में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग करने के लिए पुरुष अपनाए यह टिप्स

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पुरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ हैं. जिसके वजह से लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. इस कारण लोगों को अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करना पड़ रहा हैं. जिसका असर त्वचा और स्वास्थ पर भी दिखाई देने लगा हैं. लॉकडाउन के दौरान पुरुष अपनी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर देख भाल कर सकते हैं. 

1. दिन में दो बार फेसवॉश करें  

त्वचा को साफ़ रखने के लिए दिन में दो बार फेस वाश करना चाहिए। पहली बार सुबह सो कर उठते ही. इससे रात भर की जमा गंदगी साफ़ हो जाती हैं. वहीं दूसरी रात में सोते वक़्त।  इससे दिन भर की साडी धूल और गंदगी साफ़ होती हैं और पोर्स ओपन हो जाते हैं, जिससे स्किन को मदद मिलती हैं. 

2. फेस मॉइस्चराइज करें 

लड़को को अपनी त्वचा को स्वास्थ्य रखने के लिए हमेश मॉइस्चराइज का इस्तमाल करना चाहिए। यह त्वचा को बाहरी तरफ से नमी और पोषण देता हैं. जिससे हमेश स्किन स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहते हैं. यह सूरज की घातक किरणों से त्वचा की सुरक्षा भी करता हैं.  

3. हफ्ते में एक बार स्क्रब का इस्तमाल करें

लड़कों और पुरुषों को हफ्ते में एक बार स्क्रब का उपयोग करना चाहिए। इससे फेस की डेड स्किन निकल जाती हैं और फेस के बंद पोर्स ओपन हो जाते हैं. जिससे स्किन को रिपेयर करने में मदद मिलती हैं. 

4. चेहरे को बार बार ना छुए 

फेस को बार बार छूना लोगों के लिए यह आम हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि हम अपने हाथ का इस्तेमाल हर चीज करने के लिए करते हैं. जिससे हाथों में लगी मिट्टी या कीटाणु हमारे चेहरे पर चिपक जाते हैं जिससे फेस पर पिंपल्स आ सकते हैं.

5. भरपूर मात्रा में पानी पिए

त्वचा को  स्वस्थ रखने के लिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने दे. रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिए. इससे चेहरे पर निखार आता और झुर्रिया से निजात मिलता हैं. चेहरा हाइड्रेटेड रहता हैं.