धर्म-अध्यात्म

Published: Jul 30, 2022 06:28 PM IST

Hariyali Teej 2022'हरियाली तीज' के दिन निश्छल भाव से इन उपायों से पूरी हो सकती आपकी मनोकामनाएं, आज़माकर देखें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

अखंड सौभाग्य का प्रतीक ‘हरियाली तीज’ (Hariyali Teej) 31 जुलाई रविवार को  है। ‘हरियाली तीज’ (Hariyali Teej) हिन्दू सुहागिन महिलाओं का पवित्र त्यौहार है। यह त्यौहार हर साल सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, ‘हरियाली तीज’ के दिन आप अपने मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए कुछ आसान उपाय कर सकते हैं। इससे मनचाहे वर, सुखी दांपत्य जीवन और वैवाहिक जीवन की समस्याओं का समाधान हो सकता है। आइए जानें आसान उपायों के बारे में-

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों के विवाह में किसी कारणवश देर हो रही है, तो वे हरियाली तीज के अवसर पर माता पार्वती को हल्दी की 11 गांठें अर्पित करें। शिव जी को हल्दी न चढ़ाएं। उनके लिए यह वर्जित है। माता पार्वती की कृपा से आपकी इच्छा पूर्ण होगी।

कहते हैं कि, पति और पत्नी के बीच प्रेम संबंधों को मजबूत करने के लिए ‘हरियाली तीज’ के दिन पूजा के समय माता पार्वती को खीर का भोग लगाएं। फिर उसे प्रसाद स्वरूप दोनों ग्रहण करें।

अगर किसी महिला को अपने ससुराल के सदस्यों से प्रेम नहीं मिलता है, तो ‘हरियाली तीज’ के दिन पूजा के बाद सास के पैर छूते समय उन्हें सुहाग की थाली गिफ्ट करें। इसके बाद अपनी सास से उन चीजों में से कोई एक चीज मांग लें। इसके बाद उस चीज को माता पार्वती को अर्पित करें। ऐसा करने से महिला को अपने ससुराल के सदस्यों से प्रेम मिल सकता है।

जिन लोगों के दांपत्य जीवन में कोई समस्या है। पति-पत्नी में मेलजोल की कमी रहती है, तो हरियाली तीज के दिन पति और पत्नी साथ में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करें। माता पार्वती को लाल फूल और शिव जी को सफेद फूल अर्पित करें। आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

कुंवारी लड़कियां मनचाहे जीवनसाथी की मनोकामना की पूर्ति के लिए हरियाली तीज के दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करें और कम से कम घर के 11 दीपक जलाएं। यदि आप यह उपाय किसी शिव मंदिर में करें तो अच्छा है। वहां नहीं जा सकती हैं, तो घर पर तीज पूजा के लिए जो चौकी स्थापना की गई है, वहां पर यह करें।