धर्म-अध्यात्म

Published: Apr 02, 2022 06:00 AM IST

Gudi Padwa Wishes 2022 गुड़ी पड़वा पर अपनों को शेयर करें ये Messages, Wishes, Images, Quotes, Status और दें शुभकामनाएं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: साल भर हम जिस त्यौहार की राह देखते है, वह खास पर्व आ गया है। जी हां आज गुड़ी पड़वा है और आज के दिन से ही हिंदू पंचांग की शुरुवात होती है। हिंदू समुदाय के लिए और खास कर महाराष्ट्रियों के लिए यह त्यौहार प्रमुख त्योहारों में से एक है। भारतीय कैलेंडर के मुताबिक चैत्र महीने में नवरात्रि का पहला दिन हिंदू नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा का त्योहार मनाया जाता है तो दक्षिण भारत में उगादि की धूम रहती है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि का निर्माण किया था और धरती पर मानव जीवन की शुरूआत हुई थी।

Koo App

जैसा की हम सब जानते है महाराष्ट्र में इस उत्सव की अलग ही धूम देखने को मिलती है। पूरे उत्साह, आस्था और रीति-रिवाजों के साथ ये त्योहार मनाया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक सभी लोग 1 जनवरी के दिन न्यू ईयर मनाते हैं। इसी तरह हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र माह की शुक्ल प्रतिपदा से नए वर्ष की शुरुआत होती है। आइए हम सही मायनों में अपना नववर्ष  को मनाएं।  इस खास और सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार के अवसर ओर हम आपके लिए कुछ खास बधाइयां संदेश लेकर आये है। 

Koo App

बीते पल अब यादो का हिस्सा हैं

आगे खुशियों का नया फरिश्ता हैं

बाहे फैलाये करो नए साल का दीदार

आया है आया गुड़ी का त्यौहार

हैप्पी गुड़ी पाड़वा

 

आया रे मराठी नव वर्ष आया,

खुशियों की सौगात लाया..

हंसते गाते खुशियां मनाओ,

गुड़ी पड़वा पर सबको मिठाई खिलाओ…

गुड़ी पड़वा की हार्दिक शुभकामनाएं!

 

घर में आये शुभ संदेश

धरकर खुशियों का वेश

पुराने साल को अलविदा हैं भाई

हैं सबको नवीन वर्ष की बधाई

हैप्पी गुड़ी पाड़वा

वृक्षों पर सजती नये पत्तों की बहार

हरियाली से महकता प्रकृति का व्यवहार

ऐसा सजता हैं गुड़ी का त्यौहार

मौसम ही कर देता नववर्ष का सत्कार

गुड़ी पड़वा की बधाईयां 

Koo App

आज के इस खास गुड़ी पड़वा के अवसर पर इन खूबसूरत संदेशों के साथ आप दोस्तों और रिश्तेदारों को नव वर्ष की  बधाइयां दें, यह नया साल आपके लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आएं। आपकी हर मुरदे पूर्ण हो, खुशियां आपके कदम चूमें। इस नववर्ष की आप सभी को ढेर सारी बधाइयां।