धर्म-अध्यात्म

Published: Aug 13, 2023 03:39 PM IST

Pradosh Vratरविवार को है विशेष 'प्रदोष', इस मुहूर्त में करें पूजा, मिलेगी महादेव की विशेष कृपा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

सीमा कुमारी

मुंबई: आज यानी 13 अगस्त 2023, रविवार को सावन अधिक मास का अंतिम ‘प्रदोष व्रत’ (Pradosh Vrat) है। सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का बड़ा महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन मास में प्रदोष व्रत रखने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है और जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती है। ‘प्रदोष व्रत’ रविवार का दिन पड़ने के कारण इस व्रत को ‘रवि प्रदोष व्रत’ (Ravi Pradosh Vrat) के नाम से भी जाना जाएगा।

‘रवि प्रदोष व्रत’ रखने और सायंकाल में शिव पूजा करने से रोग दूर होते हैं और उत्तम सेहत का अशीर्वाद मिलता है। 13 अगस्त रविवार को भगवान शिव और सूर्य देव की पूजा का संयोग बना है। इस दिन आप 3 आसान उपायों से अपने करियर में उन्नति   पा सकते हैं, धन और यश प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानें तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से प्रदोष व्रत के शुभ मुहूर्त और उपाय के बारे में-

शुभ मुहूर्त:

पंचांग के अनुसार सावन अधिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 13 अगस्त की सुबह 8:19 बजे से शुरू होगी और 14 अगस्त सोमवार को सुबह 10:25 बजे तक है।  प्रदोष पूजा का मुहूर्त 13 तारीख की शाम को 7 बजकर 3 मिनट से रात 9 बजकर 12 मिनट पर खत्म होगा। यह प्रदोष व्रत पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त रहेगा। इस प्रदोष व्रत के दिन पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा और सिद्धि योग बन रहा है। इस कारण इस रवि प्रदोष व्रत के दिन पूजा-उपाय करना चमत्कारिक नतीजे देगा।

ज्योतिष गुरु के अनुसार, रवि प्रदोष व्रत के दिन शुभ मुहूर्त में जब आप पूजा करें तो जल में गेहूं मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें या फिर पूजा के दौरान एक मुट्ठी गेहूं शिवजी को चढ़ा दें। ऐसा करने से आपके करियर में तरक्की होगी। जीवन में सुख, समृद्धि और संपन्नता आएगी।

प्रदोष व्रत की पूजा के समय 21 बेलपत्र को अच्छे से साफ कर लें और उस पर चंदन से ओम नम: शिवाय लिख दें। फिर एक-एक करके भगवान शिव को चढ़ा दें। पूजा समापन के कुछ देर बाद उसमें से एक बेलपत्र लेकर अपनी तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। यह उपाय आप धतूरे के साथ भी कर सकते हैं। शिवलिंग पर एक धतूरा अर्पित करने के बाद उसे तिजोरी में रखें।

यदि कुंडली में सूर्य कमजोर है और इस कारण तरक्की में बाधाएं आ रही हैं, आत्‍मविश्‍वास कम रहता है तो रवि प्रदोष के दिन सुबह स्नान करके सूर्य को जल अर्पित करें। साथ ही जल में लाल चंदन, लाल फूल और गुड़ डाल लें। ऐसे जल से सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सवा किलो गेहूं का दान करें। यह उपाय आपको करियर में जमकर तरक्की देगा।