धर्म-अध्यात्म

Published: Aug 30, 2021 06:45 AM IST

Janmashtami 2021आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए 'जन्माष्टमी' के दिन करें ये उपाय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

-सीमा कुमारी

समूचे भारत में ‘श्री कृष्ण जन्माष्टमी’ का पावन पर्व  30 अगस्त, सोमवार को मनाई जाएगी। यह त्योहार भारत में हीं नहीं बल्कि, विदेशों में बसे भारतीय भी पूरी आस्था और उल्लास से मनाते हैं। ‘जन्माष्टमी’ (Janmashtami) को लेकर भक्तों में बहुत उत्साह देखा जा रहा है। क्योंकि, बीते वर्ष कोरोना संक्रमण के वजह लॉकडाउन के बीच में यह त्योहार मनाया गया था।

इस साल कोरोना संक्रमण के घटते मामले को देखते हुए सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर त्योहार मनाए जाएंगे। ‘जन्माष्टमी’ का त्योहार हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है, इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन लोग व्रत रखते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से आर्थिक तंगी दूर होती है। आइए जानें उन उपायों के बारे में –

ज्योतिष-शास्त्र के मुताबिक, ‘जन्माष्टमी’ के दिन शंख में दूध भरकर कान्हा जी पर चढ़ाएं। इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भगवान श्रीकृष्ण का भी विशेष आशीर्वाद मिलता है।  कहते हैं कि ऐसा करने से जातक की आर्थिक तंगी दूर होती है।

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए ‘जन्माष्टमी’ के दिन शाम को तुलसी जी की पूजा करें। साथ ही ‘ओम नमः वासुदेवाय’ मंत्र का जाप करते हुए 11 बार तुलसी जी की परिक्रमा करें। इन नियमों का पालन करने से जातक को कर्ज से मु्क्ति मिल सकती है।

ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, आर्थिक तंगी के छुटकारा पाने के लिए ‘जन्माष्टमी’ के दिन घर पर गाय या बछड़े की मूर्ति लाएं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।