वास्तु-ज्योतिष

Published: Mar 12, 2023 03:38 PM IST

Vastu-Jyotishसूर्यास्त के समय करें 'ये' काम, खुशहाल हो जाएगा जीवन, लेकिन इन बातों से जरूर करें परहेज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी- 

सनातन धर्म में सूर्यास्त  (Sunset) और सूर्योदय (Sunrise) का समय बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया हैं।  कहते हैं कि इस दौरान किए गए कुछ कार्य व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालते हैं। ऐसे में ज्योतिष-शास्त्र में कुछ खास बातों को ध्यान में रखने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आइए जानें वे कौन से काम हैं, जिन्हें करना चाहिए और कौन से काम हैं,  जिन्हें करने से परहेज करना चाहिए।

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, उगते और डूबते सूरज को प्रणाम करना अत्यंत शुभ माना गया है। ऐसा करने से आपके घर का माहौल खुशनुमा और शांतिपूर्ण बना रहता है।

कई लोग दिनभर का काम निपटा कर शाम के समय थोड़ा आराम करने के लिए लेट जाते हैं। लेकिन ज्योतिष-शास्त्र में इसे गलत बताया गया है। अगर आप सूर्यास्त के समय लेटे हैं, या सो रहे हैं, तो तुरंत बिस्तर छोड़ दें। हाथ-मुंह धोकर अपने ईष्ट देव को प्रणाम करें।  

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्यास्त के समय हमारे पूर्वजों को नमन कर उनके सामने दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है और हमारे ऊपर आने वाला संकट दूर हो जाता है।

सूर्यास्त के समय घर में अंधेरा रखना अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस समय घर की लाइटें जला दें। और हाथ जोड़कर प्रकाश को प्रणाम करें। इसके बाद घर में अगरबत्ती या सुगंध फैलाकर घर का माहौल शांत करें।  

वास्तु-शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के समय नियमित रूप से पूजा घर में दीपक जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती।

अगर आप सूर्यास्त के समय या फिर सूर्यास्त होने के बाद घर जा रहे हैं, तो खाली हाथ बिल्कुल न जाएं। ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार घर जाते समय बच्चों के लिए या फिर घर के लिए कुछ सामान जरूर लेकर जाएं।