वास्तु-ज्योतिष

Published: May 17, 2023 10:48 AM IST

Successअगर नौकरी में आ रही हैं बाधाएं, तो बुधवार के दिन करें ये उपाय, खुल जाएंगे कामयाबी के रास्ते

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: प्रथम पूजनीय भगवान गणेश जी को समर्पित बुधवार का दिन हिन्दू धर्म में बड़ा महत्व रखता है। भगवान गणपति को विघ्नहर्ता कहा जाता है, कहते है इनके आशीर्वाद से जीवन के हर विघ्न दूर होते हैं। संतान प्राप्ति, बच्चों की सफलता और सुरक्षा के लिए गणेश जी की पूजा अचूक मानी जाती हैं। ऐसे में ज्योतिष-शास्त्र में बुधवार के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं, जो घर में शुभता, सुख, समृद्धि और धन लाते हैं। आइए जानें बुधवार के उन उपाय के बारे में –

ज्योतिषियों के मुताबिक, गणेश जी की पूजा से बुद्धि कुशाग्र होती हैं। कहते हैं बुधवार के दिन बच्चों से गणेश जी को सिंदूर अर्पित कराने से उनका बौद्धिक विकास होता हैं। चिड़चिड़ापन खत्म होने लगता हैं। बच्चों की पढ़ाई में रूचि बढ़ती हैं। शास्त्रों के अनुसार कुंडली में राहु-केतु दूषित हो तो संतान में झूठ बोलने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है और पढ़ाई में मन भटकने लगता है लेकिन हर बुधवार गणेश जी को सिंदूर चढ़ाने से इन पाप ग्रहों के दुष्प्रभाव नहीं झेलने पड़ते हैं।

कहते है  बुधवार के दिन किन्नरों को हरे रंग के कपड़ों का दान और गाय को हरी घास खिलाना शुभ फलदायी माना जाता हैं। इससे आर्थिक उन्नति होती हैं। कुंडली में बुध मजबूत होता है जिससे निर्णय लेने की क्षमता और आत्मविश्वास में वृद्धि होती हैं।

भगवान गणेश की कृपा पाने के साथ आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए बुधवार के दिन ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से घर में खुशियां ही खुशियां आती है। इसके साथ ही हर तरह के कर्जों से छुटकारा भी मिल जाता है।

शास्त्रों में बुधवार का दिन बहन और भांजी के नाम बताया गया है। बुधवार के दिन बहन और भांजी को गिफ्ट देने से व्यापार, शिक्षा में उन्नति होती है और कुंडली में बुध के अशुभ प्रभाव से भी मुक्ति मिलती है। पारिवारिक रिश्तों में कभी खटास नहीं आती है।