वास्तु-ज्योतिष

Published: Jan 27, 2023 03:44 PM IST

Vaastu Shaastraइलायची के इन टोटकों से खुल सकता है किस्मत का ताला, पैसों की तंगी से भी मिल सकती है मुक्ति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

सीमा कुमारी-

भारतीय घरों की रसोई में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनका उपयोग तंत्र-मंत्र व ज्योतिष उपायों में भी किया जाता है। ऐसी ही एक चीज है ‘छोटी इलायची’। छोटी इलायची (Cardamom) अपनी खुशबू के लिए जानी जाती है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, चाय और खाने में स्वाद बढ़ाने वाली छोटी सी इलायची, आपकी सोई हुई किस्मत को भी जगा सकती है ? जी हां, किचन में मसालों के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची ना सिर्फ खाने को दोगुना स्वादिष्ट बनाती है, बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी इसका विशेष महत्व है।

आइए जानें इलायची के उन टोटकों के बारे में जिनसे आप अपने घर में सुख-शांति और समृद्धि वापस पा सकते हैं।

ज्योतिष- शास्त्र के अनुसार, कई लोगों को मेहनत के बाद सफलता नहीं मिलती है, इसके लिए इलायची का यह उपाय आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकता है।इसके लिए आप हर रोज इलायची को हरे कपड़े में बांधकर अपने तकिए के नीचे रख दें और सो जाएं। फिर सुबह उठकर किसी बाहरी व्यक्ति को इलायची खाने के लिए दे दें। ऐसा करने से आपके हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

दरिद्रता दूर करने के लिए के लिए किसी दरिद्र असहाय या किन्नर को एक सिक्का दान करें, साथ ही उसे हरी इलायची खिलाएं। माना जाता है कि ऐसा नियमित तौर पर करने से घर से दरिद्रता दूर होती है।

यदि आप विवाह योग्य हैं और विवाह में देरी हो रही है या फिर किसी वजह से रुकावट आ जाती है तो किसी भी माह के शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार की शाम मंदिर दो इलायची का साथ पांच प्रकार की मिठाई और शुद्ध घी का दीपक जलाएं और फिर जल अर्पित करें। ऐसा करने से विवाह की समस्या दूर हो जाएगी। महिला गुरुवार के दिन और पुरुष शुक्रवार के दिन यह उपाय करें।

ज्योतिषियों के मुताबिक, यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, पैसे आते तो हैं, लेकिन टिकते नहीं हैं। तो, अपने पर्स में या जहां भी आप पैसे रखते हैं, वहां पर 5 हरी इलायची रखें। ऐसा करने पर आय में वृद्धि होती है और पैसे कम खर्च होते हैं।