फ़ोटो

Published: Jan 22, 2024 02:08 PM IST

Ayodhya Ram Mandirहो गया शंखनाद, अयोध्या में विराजे भगवान राम- देखें रघुनंदन और प्राण प्रतिष्ठा की खूबसूरत तस्वीरें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
अयोध्या में भगवान राम
अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) के उद्घाटन का कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। इस दिन का हर भारतवासियों को बेसब्री से इंतज़ार था। आज 22 जनवरी को अब यह इंतज़ार खत्म हो गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा पूजा अर्चना कर रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Shree Ram Pran Pratishtha) की पूजा का समापन हो गया है। गर्भगृह की पूजा अब संपन्न हुई। 84 सेकंड में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ रामलला गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं। (PIC Credit: social media)
रामलला के इस तस्वीर में उनके माथे पर तिलक बेहद सौम्य मुद्रा में दिखाई दे रहा है। आभूषण और वस्त्रों से सुसज्जित रामलला के चेहरे काफी तेज़ दिखाई दे रहा है। (PIC Credit: ANI)
रामलला के चेहरे की मुस्कान मन को मोह लेने वाली है। मूर्ति के नीचे आभामंडल में चारों भाइयों राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की छोटी-छोटी मूर्तियों की पूजा भी की गई है। (PIC Credit: social media)
रामलला पीतांबर से सुशोभित हैं। वह अपने हाथों में धनुष बाण धारण किए हुए हैं। रामलला ने सोने का कवच कुंडल, करधन माला धारण की हुई है। रत्न जड़ित मुकुट का वजन करीब पांच किलो बताया जा रहा है। (PIC Credit: ANI)
राम मंदिर के गर्भगृह के पीएम मोदी भगवान राम की पूजा करते हुए दिखाई दिए। उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और RSS के प्रमुख मोहन भागवत दिखाई दिए। (PIC Credit: ANI)
भगवान रामलला की कमरबंद भी सोने से बना है। उनके आभूषणों में रत्न, मोती, हीरे शामिल हैं। रामलला के चरणों में वज्र, ध्वजा और अंकुश के चिन्ह शोभित हैं। (PIC Credit: ANI)
वहीं प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण होने के बाद शाम को अयोध्या दीपों से जगमगाएगी। यहां ‘राम ज्योति’ प्रज्वलित कर दीपावली मनाई जाएगी।