फ़ोटो

Published: Aug 09, 2020 11:41 AM IST

फोटोबर्थडे स्पेशल : महेश बाबू ने पिता के कहने पर फिल्मों से लिया था 9 साल का ब्रेक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

 महेश बाबू ने 4 साल की उम्र से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। इस तरह उन्होंने तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था।

 महेश बाबू ने चेन्नई के सेंट बेडे एंग्लो इंडियन हाइयर सेकेंडरी स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी। महेश बाबू के साथ इसी स्कूल में तमिल एक्टर कार्थी और सूर्या के भाई ने भी पढा़ई की थी।
चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में महेश बाबू ने 9 फिल्मों में काम किया है। लेकिन, फिल्म ‘अन्ना थमुडू’ (1990) के बाद उन्होंने फिल्मों से ब्रेक ले लिया था। दरअसल, उनके पिता ने उन्हें पहले पढ़ाई पूरी करने के लिए कहा था।  
 पढ़ाई पूरी करने के बाद महेश बाबू ने 1999 में ‘राजा कुमारुदु’ फिल्म से बॉलीवुड में एक्टिंग करियर की शुरुआत की।इस फिल्म में वह लीड एक्टर थे। इस फिल्म में महेश बाबू के साथ प्रीति जिंटा भी नजर आई थी।  इस फिल्म के लिए महेश बाबू को ‘नंदी अवॉर्ड फॉर बेस्ट मेल’ डेब्यू मिला था।
साल 2002  में महेश बाबू की मिस इंडिया और बॉलीवुड एक्ट्रेस नम्रता शिरोडकर से फिल्म ‘वामसी’ के दौरान मुलाकात हुई थी। इस मुलाकात के बाद यह दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। 4 साल के लंबे अफेयर के बाद महेश बाबू और नम्रता ने शादी करने का फैसला लिया। इन दोनो ने 10 फरवरी 2005 शादी कर ली। महेश बाबू को एक बेटा गौतम और बेटी सितारा है।
साल 2003 में महेश बाबू ने कमाल कर दिया। दरअसल, उनकी फिल्म ‘ओकाडू’ साल की सबसे बड़ी हाईएस्टर ग्रोसिंग तेलुगू फिल्म थी। इस फिल्म के लिए महेश बाबू को बेस्ट एक्टर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

 महेश बाबू ने एक्टर के अलावा सिंगर भी है। उन्होंने फिल्म ‘जलसा’ और ‘बादशाह’ के लिए अपनी आवाज़ दी। वहीं, फिल्म बिजनेसमैन के लिए गाना भी गाया है।[/caption]

 फिल्म ‘अथाडू’ के बाद महेश बाबू ने चार महीने का ब्रेक लिया था। इन चार महीनों में उन्होंने अपने बालों को बढा़या। दरअसल, फिल्म ‘पोकिरी’ के लिए महेश बाबू ने अपनी लुक में बदलाव किया था। यह फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी। यह तेलुगू की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है।
 महेश बाबू का  वैक्स स्टैच्यू मैडम तुसाद म्यूजियम में लगा है। साल 2013 में महेश बाबू ने शाहरुख,आमिर और सलमान को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर कब्ज़ा जमाते हुए टाइम्स के मोस्ट डिजाइरेबल मैन बन गए थे।
महेश बाबू तकरीबन 127 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। महेश बाबू को कार का काफी शौक है। उनके पास अच्छा खासा कार कलेक्शन भी है। वहीं, उनका हैदराबाद में एक लग्जरी मैन्शन हैं ।महेश बाबू एक फिल्म के लिए करीब 18 से 20 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं।