फ़ोटो

Published: Sep 29, 2020 05:51 PM IST

हेल्दी हार्ट हेल्दी सोलकरके मामूली बदलाव, हो सकता है ह्रदय रोगों से बचाव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
दुनिया भर में हृदय रोग से हर साल 17.5 मिलियन लोगों की मृत्यु हो जाती है। जिसमें दिल का दौरा और स्ट्रोक शामिल हैं। हमारे जीवन में कुछ ही छोटे बदलाव करके, हम अपने हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। 
अपनी दैनिक गतिविधि के अनुसार कैलोरी युक्त भोजन का सेवन करने से आपके हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। हृदय-स्वस्थ भोजन योजनाओं के दो उदाहरणों में उच्च रक्तचाप (डीएएसएच) और भूमध्यसागरीय आहार को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण शामिल हैं। 

ऐसे खाद्य पदार्थों / तेल का सेवन करें जो पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर हों। संतृप्त वसा आपके कैलोरी सेवन का 5-6 प्रतिशत होनी चाहिए और ट्रांस-वसा से बचा जाना चाहिए। 

नियमित व्यायाम आपके वजन को नियंत्रित करने, आपकी शारीरिक फिटनेस में सुधार करने और उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के विकास की संभावना को 40-50 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकता है।

धूम्रपान न करें या किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन न करें और किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन हृदय रोग, रक्तचाप, स्ट्रोक और परिधीय संवहनी रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
[/caption]

शराब का सेवन करने से उच्च बीपी, हृदय की ताल की समस्याएं, स्ट्रोक, कैंसर, मनोभ्रंश और यकृत की समस्याएं हो सकती हैं। अनुशंसित अल्कोहल की सीमा एक दिन में पीने वाली महिलाओं और पुरुषों की उम्र 65 और उससे कम उम्र के पुरुषों के लिए दो पेय तक होती है। एक पेय को बीयर के 12 औंस, शराब के 5 औंस (148 एमएल) या 1.5-प्रूफ आसुत आत्माओं के 1.5 द्रव औंस (44mL) के रूप में परिभाषित किया गया है। 

एक स्वस्थ वजन बनाए रखें, अतिरिक्त वजन उन स्थितियों को जन्म दे सकता है जो आपके हृदय रोग की संभावना को बढ़ाते हैं। जिनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह शामिल हैं। 
अपने नमक और चीनी की जाँच करें नमक और चीनी धीमा जहर है, जो भारतीय आबादी में अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है। नमक का सेवन 6 ग्राम / दिन और चीनी को 20-25 ग्राम / दिन तक सीमित रखना चाहिए। 
पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद लें, जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उनमें उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा, मधुमेह और अवसाद का खतरा अधिक होता है। 8-9 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है।
हृदय रोग के प्रारंभिक विकास के लिए तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए वैकल्पिक तरीके ढूंढना, जैसे कि शारीरिक गतिविधि, विश्राम अभ्यास या ध्यान – आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। 
बहुत सारा पानी पीना आपके शरीर को डिटॉक्स करता है। रोज़ाना कम से कम 8-10 गिलास पानी होना चाहिए। 
नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं, 35 वर्ष की आयु से पहले या इससे पहले भी यदि आपके पास हृदय रोग का पारिवारिक / आनुवांशिक इतिहास है, तो अपनी वार्षिक स्वास्थ्य जांच की योजना बनाएं।