फ़ोटो

Published: Oct 14, 2020 12:45 PM IST

फोटो जब मैदान पर विराट कोहली से भिड़ गए थे गौतम गंभीर, जानें उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम


गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 2007 टी20 फाइनल में 75 रन बनाए थे। उनके इस स्कोर के कारण टीम इंडिया 157 रन बनाने में कामयाब हुई थी। यह मैच भारत-पाकिस्तान के बीच आखिरी ओवर तक चला था, जिसमें टीम इंडिया को पहली बार टी20 विश्व कप चैंपियन बनने का गौरव हासिल हुआ था।

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए 2011 वनडे विश्व कप में भी गंभीर भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज रहे थे। महज 3 रन से शतक बनाने से चूके गंभीर ने 122 गेंद का सामना करते हुए 9 चौके की मदद से 97 रन की मैच जिताउ पारी खेली थी।

गंभीर की गर्लफ्रेंड (अब पत्नी) नताशा को उनके खेल में जरा भी दिलचस्पी नहीं थी। तभी तो जब सभी क्रिकेटर्स के अपने उन्हें चीयर करने मैदान पर आते थे, वो कभी वहां नहीं पहुंचती थी। यहां तक की वर्ल्ड कप फाइनल में भी उन्होंने मुंबई आने से मना कर दिया था।
नताशा एक बिजनेस फैमिली से आती हैं। गौतम के पिता दीपक गंभीर और नताशा के पिता रवींद्र जैन करीब 30 सालों से एक-दूसरे को जानते थे। इन दोनों की दोस्ती फैमिली के जरिए हुई थी। बाद में उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई।
2 साल एक-दूसरे को डेट करने के बाद 28 अक्टूबर 2011 को दोनों ने एक दूसरे से शादी की थी।
दोनों की 2 बेटी आजीन और अनाइज़ा हैं।[
2013 में आईपीएल सीजन 6 के दौरान गंभीर और विराट कोहली के बीच जोरदार बहस हो गई थी। आउट होने के बाद विराट पेवेलियन की तरफ जा रहे थे, तभी गौतम गंभीर के साथ किसी बात को लेकर उनकी जबरदस्त बहस शुरू हो गई। दोनों के बीच बात इतनी बढ़ गई कि बाकी खिलाड़ियों और अंपायरों को बीच में आकर झगड़ा शांत करवाना पड़ा था।
लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव जीतने के बाद संसद पहुंचे गौतम गंभीर अपने बेबाक बयानों के लिए मशहूर हैं। वो किसी भी मुद्दे पर अपनी राय देने से पीछे नहीं हटते और बेबाकी से अपनी बात सामने रखते हैं।
लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्वी दिल्ली सीट से चुनाव जीतने के बाद संसद पहुंचे गौतम गंभीर अपने बेबाक बयानों के लिए मशहूर हैं।