नवभारत विशेष

Published: Mar 20, 2022 06:56 AM IST

Use of Drones बीएसएफ महानिदेशक ने कहा- सीमापार से ड्रोन के इस्तेमाल के बारे में अवगत हैं

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

 जम्मू: सीमा सुरक्षा बल (BSF) हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए सीमा पार से ड्रोन के इस्तेमाल के बारे में अवगत है और इस तरह के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह बात बीएसएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को कही।

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने कहा, ‘‘हमारी सीमाओं की पूर्ण पवित्रता और अखंडता बनाए रखने और राष्ट्र विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है, हम उसके प्रति पूरी तरह से सतर्क हैं।”सिंह, बीएसएफ जम्मू के महानिरीक्षक डी के बूरा के साथ यहां सीमा चौकी ऑक्ट्रोई में रीट्रीट समारोह के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे सुचेतगढ़ सेक्टर का दौरा कर रहे थे। इसे सीमाक्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पिछले वर्ष शुरू किया गया था। सिंह अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को यहां पहुंचे थे।

कार्यक्रम से इतर सिंह ने कहा, “हम (ड्रोन रोधी) प्रणाली लगा रहे हैं और आने वाले समय में हम किसी भी खतरे को बेअसर करने में सक्षम होंगे। हम पूरी तरह से तैयार हैं और मैं अपनी ओर से तैयारियों की समीक्षा करने के लिए यहां हूं। हम आने वाले समय में सुरक्षा व्यवस्था में और सुधार करेंगे।” भारत और पाकिस्तान के बीच एक साल के सफल संघर्षविराम के बारे में पूछे गए एक सवाल पर, बीएसएफ प्रमुख ने कहा कि दोनों पक्ष समझौते का पालन कर रहे हैं और सीमा पार से गोलीबारी जैसा समझौते का कोई बड़ा उल्लंघन नहीं है।

सीमापार आतंकवादी शिविरों, आतंकी ढांचे और आतंकवादियों की संख्या पर सिंह ने कहा, “हमारे पास एक अच्छा विचार है और हम इस पर काम कर रहे हैं।”  उन्होंने कहा, ‘‘हम अन्य (सुरक्षा) एजेंसियों के साथ बैठते हैं और यदि आप सतर्क हैं, तो सूचना प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं है। हम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि ऐसे तत्व कहां मौजूद हैं और वे किस तरह की योजना बना रहे हैं और हम उसके अनुसार काम करते हैं।”

उन्होंने कहा कि पंजाब और गुजरात सीमा पर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। उन्होंने कहा, ‘‘इलेक्ट्रॉनिक निगरानी प्रणाली है, चाहे वह भूमिगत हो या कैमरों और रोशनी की शक्ल में। हम व्यापक रोशनी लगाने की प्रक्रिया में हैं और पंजाब में स्पष्ट दृश्यता के लिए उनकी विविधता को भी बदला जा रहा है।”

महानिदेशक बीएसएफ ने यहां गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा समीक्षा बैठक में भी भाग लिया। बर्फ पिघलने से घुसपैठ की कोशिशों के बढ़ने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “…हम किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देंगे।” उन्होंने सैनिकों को अपने संदेश में कहा, “हमारे जवान देश के दुश्मनों को प्रभावी ढंग से जवाब देने के लिए सभी अत्याधुनिक उपकरणों के साथ पूरी तरह सतर्क हैं।” (एजेंसी)