नवभारत विशेष

Published: Oct 09, 2021 12:12 AM IST

Registerअसंगठित श्रमिकों का पंजीयन कराएं - जिलाधिकारी संदीप कदम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

भंडारा. केंद्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक ई-श्रम पोर्टल स्थापित किया गया है. इसके अनुसार सहायक कामगार आयुक्त भंडारा कार्यालय के माध्यम से जिले में असंगठित श्रमिकों के पंजीयन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. जिलाधिकारी  संदीप कदम ने बुधवार को सहायक कामगार आयुक्त कार्यालय के माध्यम से पंजीकृत हुए  असंगठित श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड वितरित किए.

भंडारा जिले में असंगठित कामगारों का अधिक से अधिक पंजीकरण सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारी संदीप कदम की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस बैठक में सहायक कामगार आयुक्त भंडारा यू.एस. लोया, शासकीय कामगार अधिकारी भंडारा गुणवंत पंधरे, जिला प्रबंधक आपले सेवा केंद्र दुर्गेश भोंगडे, मुख्याधिकारी नगर परिषद पवनी, उप अभियंता लोक निर्माण विभाग भंडारा, उप कार्यकारी अभियंता जिला परिषद भंडारा, प्रशासनिक अधिकारी नगर परिषद साकोली एवं कामगार कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित थे.

असंगठित कामगारों  में घरेलू कामगार, निर्माण में जुटे श्रमिक, छोटे व्यापारी, फेरीवाले, टैक्सी चालक, रिक्शा चालक, मछुआरे एवं संबंधित कामगार, गैर-श्रमिक आदि को लाभ होगा. इस पंजीकरण के तहत असंगठित श्रमिकों को एक युनिव्हसल अकाउंट नंबर दिया जाएगा. इससे  असंगठित श्रमिकों को ई-श्रमकार्ड  के रूप में पहचान मिल सकेगी.

ई-लेबर पोर्टल पर पंजीकरण के बाद संबंधित को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा. इसके अलावा भविष्य की सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिलेगा. जिलाधिकारी संदीप कदम ने नागरिक या कामगार सुविधा केंद्रों के साथ-साथ ई-लेबर पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण अभियान के तहत अधिक से अधिक संख्या में असंगठित कामगारों को को अपना पंजीकरण कराने की अपील की है.