क्रिकेट

Published: Sep 17, 2020 10:21 PM IST

IPL T20 2020BCCI ने सुनी गुहार- इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी आइसोलेट होंगे सिर्फ 36 घंटे

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-विनय कुमार

टी20 League आईपीएल (IPL) 19 सितम्बर से तहलका मचाएगा. दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेट के दीवानों के लिए एक-एक पल युगों सा लग रहा है. अब और इंतज़ार नहीं सहा जा रहा है. लेकिन, इसी आईपीएल में शामिल होने के लिए पहुंचने वाले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी बड़ी मुसीबत में घिरे नज़र आ रहे हैं. दोनों देशों के बीच इस समय सीमित ओवर्स की सीरीज का आखिरी मैच मैनचेस्टर में हुआ. जिसके बाद यह खिलाड़ी शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे. हालांकि अइस बात को लेकर यह साफ नहीं हो पाया था कि इन खिलाड़ियों को निर्धारित 6 दिन के क्वारंटीन में रहना होगा या फिर Covid19 के दो टेस्ट कराने के बाद अपनी-अपनी टीम से जुड़ने की अनुमति दे दी जायेगी, ताकि वो मैच खेल पाएं.

हालांकि, इन सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल (IPL) में हिस्सा लेने से पहले बीसीसीआई (BCCI) से गुज़ारिश की थी और 6 दिनों के आइसोलेशन को कम करके 3 दिन करने का निवेदन किया, ताकि सभी खिलाड़ी आईपीएल के इस टूर्नामेंट में शुरुआत से ही खेल सकें. इन सभी खिलाडियों की अर्ज़ी मान ली गयी है. आईपीएल के ट्वीटर हैंडल से ज़रिये इस बात की जानकारी दी गयी है कि अब इन खिलाड़ियों को सिर्फ 36 घंटे क्वारंटीन (QUARANTEEN) होना पड़ेगा.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों की बीसीसीआई से अपील: T20 2020(IPL) के 13वें सीज़न में इंग्लैंड (ENG) और ऑस्ट्रेलिया (AUS) के करीब 30 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. ऐसे में सभी  खिलाड़ियों को अगर 6 दिन के निर्धारित आइसोलेशन में रहना पड़ता तो मुश्किल कि बात थी. और वो सभी अपना पहला मैच नहीं खेल पाते. अपनी परेशानी को लेकर इन खिलाड़ियों ने बीसीसीआई (BCCI) के प्रेजिडेंट सौरव गांगुली से गुज़ारिश की थी कि उनके आइसोलेशन निर्धारित 6 दिन के बजाय 3 दिन का कर दिया जाए, ताकि ज्यादातर खिलाड़ी लीग में अपने पहले मैच से खेल पाएं. हालांकि, माना जा रहा था कि आईपीएल (IPL) की तैयारियों को देखने के लिये यूएई (UAE) पहुंची बीसीसीआई सौरभ गांगुली और उनकी टीम ने खिलाड़ियों की इस मांग पर हो सकता है पॉज़िटिव नजरिया दिखाए. और, ठीक वैसा ही हुआ.

खिलाड़ियों की बीसीसीआई प्रेजिडेंट को चिट्ठी:

न्यूज एजेंसी पीटीआई (PTI) के मुताबिक, बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष के नाम से इंग्लैंड (ENG) और आस्ट्रेलिया (AUS) के खिलाड़ियों ने एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने आइसोलेशन के दिन को कम करने की मांग की थी. इन खिलाड़ियों ने समय को कम करने का अनुरोध करते हुए तर्क दिया है कि वो पहले से ही ऑस्ट्रेलिया और फिर ब्रिटेन में बायो-बबल (जैव-सुरक्षित माहौल) में हैं. ऐसे में उनके आइसोलेशन टाइम को कम करके उन्हें बायो-बबल में एंट्री करने की अनुमति दी जाए, क्योंकि वो सभी बायो-बबल से बाहर किसी के संपर्क में नहीं आए हैं.”

बीसीसीआई की नज़र इस बात पर भी रही होगी:  

ख़बरों के मुताबिक, जिन खिलाड़ियों को आईपीएल (IPL) में हिस्सा लेना है, वो सभी साउथैम्पटन और मैनचेस्टर के हिल्टन होटल में ठहरे थे, जो कि स्टेडियम का ही हिस्सा है. बोर्ड के अनुसार यहां पर हर पांचवे दिन निरीक्षण किया जा रहा है. और इंग्लैंड से निकलते हुए भी इन सभी खिलाड़ियों का टेस्ट किया जाएगा. जिसके बाद फिर से सभी खिलाड़ियों का तीसरे दिन भी COVID19   टेस्ट होगा. बताया जा रहा है कि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) की सुरक्षा का इंतजाम बहुत सख्त और बेहतरीन था. खिलाड़ियों के कमरों में सफाईकर्मियो तक को भी जाने की अनुमति नहीं थी. इसके साथ एक अच्छी बात ये भी है कि सभी खिलाड़ी कॉर्पोरेट नहीं बल्कि एक चार्टर्ड प्लेन से UAE आएंगे.

चलिए, अलग-अलग टीम में शामिल हो रहे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के इन खिलाडियों के साथ-साथ टीम्स के फैन्स के लिए बेहद खुशखबरी है.