क्रिकेट

Published: Jan 02, 2023 01:51 PM IST

Michael Neser Catchबिग बैश लीग में माइकल नसीर के कैच से मचा बवाल, लोगों में छिड़ी 'आउट और सिक्स' को लेकर बहस

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली: क्रिकेट मैच में कई बार ऐसे नज़ारे देखने को मिलते है, जिसे देख किसी को भी अपनी आँखों पर यकीन नहीं होता। कभी कोई खिलाड़ी अतरंगी शॉट लगाता है, तो कभी कोई खिलाड़ी शानदार कैच लपकर दर्शकों को हैरान कर देता है। अब ऐसा ही कुछ बिग बैश लीग (Big Bash League) में हुआ। बिग बैश लीग में ऐसा कैच पकड़ा गया है, जिसे लेकर अब बहस शुरू हो गई है। बिग बैश लीग (Big Bash League) में बाउंड्री के करीब 3 मीटर बाहर पकड़े गए इस कैच को गलत बताया, तो कई लोगों इस कैच को सही बताया है। 

दरअसल, बिग बैश लीग (Big Bash League) में ब्रिस्बेन हीट और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में माइकल नसीर (Michael Neser) ने एक शानदार कैच पकड़ा, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। जॉर्डन सिल्क को पवेलियन भेजने के लिए नसीर ने बाउंड्री के पास बॉल पकड़ी और फिर हवा में उछाल दी। इसके बाद बॉल सीधा बाउंड्री के पार गई। बॉल को पकड़ने के लिए नसीर बाउंड्री रेखा के अंदर वापस आए और फिर कैच पकड़ लिया।

बॉल को पकड़ने के बाद उन्होंने जश्न मनाया। वह कैच को लेकर क्लियर नहीं थे। लेकिन बाद में अंपायर ने इसे आउट करार दिया और हर कोई हैरान रह गया। जॉर्डन सिल्क आउट होने के बाद कई सवाल खड़े हुए, कई अन्य खिलाड़ियों और एक्सपर्ट्स ने भी नियमों का हवाला दिया।

क्रिकेट के नियम के तहत बाउंड्री के बाहर कैच मान्य नहीं होता है। इस बहस के बीच एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि,कैच लेते समय बॉल और खिलाड़ी का पहला कॉन्टैक्ट बाउंड्री के अंदर होना चाहिए। वहीं, बाउंड्री के बाहर फील्डर का संपर्क बॉल और ज़मीन से एक साथ नहीं होना चाहिए।