क्रिकेट

Published: Oct 27, 2022 04:46 PM IST

BCCI Big Decisionपुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान वेतन से नए युग की शुरुआत होगी: एनसीडब्ल्यू

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने गुरुवार को कहा कि महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के बराबर मैच फीस मिलने से समान मौकों के नए युग की शुरुआत होगी और लैंगिक समानता हासिल करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने लैंगिक भेदभाव से निपटने के लिए महत्वपूर्ण फैसला करते हुए अपने केंद्रीय अनुबंधित महिला और पुरुष खिलाड़ियों को समान मैच फीस देने की घोषणा की है।

नई फीस प्रणाली के अनुसार भारतीय महिला क्रिकेटरों को अब प्रत्येक टेस्ट के लिए 15 लाख, प्रत्येक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय के लिए छह लाख और प्रत्येक टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए तीन लाख रुपये मिलेंगे तो पुरुष खिलाड़ियों को मिलने वाली मैच फीस के बराबर है। अनुबंधित भारतीय महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के समान वेतन देने के बीसीसीआई के फैसले का एनसीडब्ल्यू ने स्वागत किया है। 

देश भर की महिला क्रिकेट के लिए बड़ी जीत करार देते हुए एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि यह भारत में महिला क्रिकेटरों के लिए ऐतिहासिक फैसला है। उन्होंने कहा कि आखिर महिला क्रिकेटरों की आवाज को सुना गया। एनसीडब्ल्यू ने बयान में कहा कि महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के बराबर मैच फीस मिलने से समान मौकों के नए युग की शुरुआत होगी और लैंगिक समानता हासिल करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

आयोग ने उम्मीद जताई कि इस फैसले से युवा प्रतिभा को खेल में अपने जुनून को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिलेगी और अन्य खेल संगठनों को बीसीसीआई के उदाहरण पर अमल करना चाहिए। (एजेंसी)