क्रिकेट

Published: Jan 28, 2024 07:50 PM IST

Sri Lanka Cricket श्रीलंका क्रिकेट को बड़ी राहत, ICC ने हटाया Ban

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
PIC Credit: Social Media

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket) के लिए खुशखबरी सामने आई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने श्रीलंका क्रिकेट का निलंबन (Ban) तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। आईसीसी ने कहा कि देश की क्रिकेट संस्था अब ग्लोबल संस्था के “सदस्यता दायित्वों” का उल्लंघन नहीं कर रही है। 

आईसीसी ने रविवार 28 जनवरी को एक बयान में कहा- “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड ने आज तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) का निलंबन हटा दिया है। बोर्ड निलंबन के बाद से स्थिति की निगरानी कर रहा है और अब संतुष्ट है कि एसएलसी अब सदस्यता दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है।” 

जानकारी के लिए बता दें कि 10 नवंबर 2023 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद बोर्ड ने श्रीलंका क्रिकेट की आईसीसी सदस्यता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। आईसीसी बोर्ड ने बैठक की थी और निर्णय लिया कि श्रीलंका क्रिकेट एक सदस्य के रूप में अपने दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है। निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी। निलंबन के बाद आईसीसी ने श्रीलंका से अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीन ली थी और साउथ अफ्रीका को सौंपी गई थी। 

बताते चलें कि भारत में पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में श्रीलंका का बेहद निराशाजनक प्रदर्शन था। टीम 9 लीग मैचों में से केवल 2 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई थी। वर्तमान में विश्व कप अंक तालिका में 9वें स्थान पर है। श्रीलंका को भारत के खिलाफ विशेष रूप से करारी हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद श्रीलंका के सरकार ने क्रिकेट बोर्ड में हस्तक्षेप किया था।