क्रिकेट

Published: Mar 21, 2022 03:16 PM IST

ICC Women’s World Cup 2022महिला विश्व कप : पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

हैमिल्टन, अनुभवी ऑफ स्पिनर निदा दार की शानदार गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाज मुनीबा अली की उपयोगी पारी से पाकिस्तान ने सोमवार को यहां वेस्टइंडीज (Pakistan vs West Indies) को खराब मौसम से प्रभावित मैच में आठ विकेट से हराकर आईसीसी महिला विश्व कप (ICC Women’s World Cup 2022) में लगातार 18 हार के बाद अपनी पहली जीत दर्ज की। बारिश और आउटफील्ड गीली होने के कारण यह मैच 20-20 ओवर का कर दिया गया था।

पाकिस्तान (Pakistan) ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया जिसकी टीम सात विकेट पर 89 रन ही बना पायी। पाकिस्तान ने 18.5 ओवर में दो विकेट पर 90 रन बनाकर अंकतालिका में अपना खाता खोला। पाकिस्तान की यह महिला विश्व कप में 2009 के बाद पहली जीत है।वेस्टइंडीज की यह छह मैचों में तीसरी हार है लेकिन वह छह अंक लेकर अब भी तीसरे स्थान पर बना हुआ है।

पाकिस्तान (Pakistan) ने लगातार चार हार के बाद पहली जीत दर्ज की लेकिन वह अब भी आठवें और अंतिम स्थान पर है। पाकिस्तान के पिछले रिकार्ड को देखते हुए वेस्टइंडीज इस मैच में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंचने की उम्मीद के साथ उतरा था लेकिन उसके बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाने के प्रयास में अपने विकेट गंवाये जिसका आखिर में उसे खामियाजा भुगतना पड़ा।

पाकिस्तान (Pakistan) की जीत की सूत्रधार निश्चित तौर पर 35 वर्षीय निदा दार रही जिन्होंने चार ओवर में 10 रन देकर चार विकेट लिये और वेस्टइंडीज को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। वेस्टइंडीज ने लगातार विकेट गंवाये। उसकी केवल तीन बल्लेबाज डींड्रा डोटिन (27), कप्तान स्टेफनी टेलर (18) और एफी फ्लेचर (नाबाद 12) ही दोहरे अंक में पहुंच पायीं।

पाकिस्तान (Pakistan) के लिये इस लक्ष्य तक पहुंचना भी आसान नहीं था लेकिन सलामी बल्लेबाज मुनीबा अली ने 43 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 37 रन बनाकर अच्छी नींव रखी जबकि कप्तान बिस्माह मारूफ (नाबाद 20) और ओमाइमा सोहेल (नाबाद 22) ने तीसरे विकेट के लिये 33 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। निदा दार को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। (एजेंसी)