क्रिकेट

Published: Nov 15, 2023 05:20 PM IST

Virat Kohli 50th Century विराट कोहली ने लगाया शतकों का अर्धशतक, सचिन तेंदुलकर की मौजूदगी में तोड़ा उनका रिकॉर्ड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर (PIC Credit: RCB X)

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस विश्व कप (World Cup 2023) में अपना जलवा दिखाया है। एक के बाद एक रिकॉर्ड ध्वस्त करते दिखाई दिए। ऐसे में अब वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड (IND vs NZ Semi-Final) के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli 50th ODI Century) ने भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के शतकों का रिकॉर्ड तोड़कर आगे निकल गए हैं। अब उनके नाम वनडे में 50 शतक हो गए हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 49 शतक बनाए थे। 

विराट कोहली ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल खेलते हुए शतक जड़ दिया है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर की स्टेडियम में मौजूदगी में उनका ही रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। विराट कोहली ने शतकों का अर्धशतक जड़कर नया कीर्तिमान बनाया है। अब विराट कोहली वनडे में शतक जड़ने के मामले में सबसे आगे निकल गए हैं। 

सर्वाधिक वनडे शतक:

अपना शतक पूरा करने के बाद विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के सामने नतमस्तक हुए। उनका रिकॉर्ड तोड़ने के बाद विराट कोहली ने उन्हें सम्मान दिया। सचिन तेंदुलकर भी इस सेमीफाइनल मैच का लुत्फ़ उठाने के लिए मैदान पर मौजूद हैं  

इतना ही नहीं विराट कोहली ने सचिन के कई रिकॉर्ड आज के मुकाबले में तोड़े हैं। वह विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी सचिन के आगे निकल गए हैं। सचिन ने 2003 विश्व कप में 11 पारियों में 673 रन बनाए थे। जबकि कोहली ने एक विश्व कप की 10 पारियों में उनसे ज्यादा रन बना लिए हैं। 

इसके अलावा विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के एक और रिकॉर्ड को पछाड़ा है, इस दौरना उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान साकिब अल हसन के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने विश्व कप संस्करण में सर्वाधिक 50 से ज्यादा स्कोर करने के मामले में सबसे ऊपर पहुंच गए हैं। विश्व कप में विराट कोहली ने 10 माचो में आठवीं बार 50 दिन से अधिक की पारी खेली है।