क्रिकेट

Published: Feb 06, 2022 02:55 AM IST

India Won Under-19 World Cupअंडर-19 विश्वकप के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, पांचवीं बार जीता ख़िताब

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नॉर्थ साउंड: भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड को हराकर अंडर-19 विश्वकप 2022 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। एनटुआगा के नॉर्थ साउंड में खेले गए फ़ाइनल में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने पांचवी बार ख़िताब अपने नाम किया है।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन भारतीय गेंदबाजो के सामने एक भी अंग्रेज खिलाडी रुक नहीं टिक नहीं पाया। मध्यम तेज गेंदबाज राज बावा और रवि कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम को 189 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने 34 रन देकर चार विकेट चटकाये। इंग्लैंड की टीम के पांच विकेट केवल 49 के स्कोर पर गिर गए। वहीं इंग्लैंड की तरफ से बात करू तो जेम्स रीयू ने शानदार 95 रन की पारी खेली।

जवाब में भारत ने छह विकेट खोकर 14 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। एक समय पर भारत के चार विकेट 97 रन पर गिर चुके थे और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक लगाने वाले कप्तान यश धुल 17 रन पर आउट हो गए। लेकिन निशांत सिंधू (54 गेंद में नाबाद 50) और बावा (35) ने 67 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला। उपकप्तान शेख राशिद ने लगातार दूसरे मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 50 रन बनाये। आखिर में दिनेश बाना ने जेम्स सेल्स को लगातार दो छक्के जड़कर 48वें ओवर में ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

जानें कैसा रहा इस विश्वकप में भारतीय टीम का सफर:

कब-कब जीता भारत:

तीन बार रहा रनर अप:

भारतीय टीम ने जहां चार बार ख़िताब पर कब्ज़ा किया है, वहीं तीन बार रनरअप भी रही। 2006, 2016 और 2020 के विश्वकप में भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।